• June 13, 2024

जेलेंस्की जी7 में अमेरिका और जापान के साथ सुरक्षा समझौते पर करेंगे हस्ताक्षर

जेलेंस्की जी7 में अमेरिका और जापान के साथ सुरक्षा समझौते पर करेंगे हस्ताक्षर
Share

Ukraine Security Agreements: इटली में आयोजित G7 शिखर सम्मेलन में आज यूक्रेन के प्रधानमंत्री वोलोडिमिर जेलेंस्की अमेरिका और जापान के साथ सुरक्षा समझौता करेंगे. जेलेंस्की ने स्वयं ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. उन्होंने कहा आज हमारे निकटतम साझेदारों के साथ बैठक है. इस दौरान यूक्रेन की सुरक्षा और आर्थिक लचीलेपन को लेकर बातचीत होगी. हम आज महत्वपूर्ण निर्णयों की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

जेलेंस्की ने कहा, ‘हमारे लिए मुख्य मुद्दे लड़ाकू जेट को विकसित करना, पायलट प्रशिक्षण में तेजी लाना और विमान वितरण में तेजी लाना है. इस समझौते में जापान और अमेरिका की टेक्नालॉजी पर बेस एयर डिफेंस सिस्टम को तैयार करना है. इसके साथ ही लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली मिसाइलों का निर्माण करना है. जेलेंस्की ने बताया कि रूस के पैसे से रूस के खिलाफ इन हथियारों का निर्माण किया जाएगा. 

जेलेंस्की ने बाताया कि G7 बैठक में वे कई द्विपक्षीय बैठकों में शामिल होंगे. इस दौरान वह शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रही इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जियो मेलोनी से मुलाकात करेंगे. इसके अलावा कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और आईएमएफ के प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात करेंगे. 

कब होगा यूक्रेन-अमेरिका समझौता?
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा के साथ गुरुवार को बैठक के दौरान द्विपक्षीय सुरक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ होने वाले समझौते को जेलेंस्की ने अभूतपूर्व बताया है. उन्होंने कहा ये ऐसे दस्तावेज होंगे जैसे यूक्रेन का समर्थन करने वाले नेताओं के लिए होना चाहिए. 

यूक्रेन के साथ 15 देश पहले कर चुके हैं समझौता
बाइडेन के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर जेक सुलिवन बुधवार को ही इस समझौते के बार में जानकारी दी थी, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया था कि समझौते अंदर क्या-क्या शामिल रहेगा. फिलहाल, उन्होंने इतना जरूर बताया था कि इस समझौते में यूक्रेन में अमेरिकी सैनिकों की तैनाती की बाध्यता शामिल नहीं होगी. बता दें कि पंद्रह देश पहले ही यूक्रेन के साथ इसी तरह के सुरक्षा समझौते कर चुके हैं. इन देशों में ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी शामिल हैं. 

यह भी पढ़ेंः Pakistan Defense Budget: कंगाल पाकिस्तान ने अचानक बढ़ाया देश का रक्षा बजट, हथियार खरीदने के लिए कितना फंड किया जारी, भारत से आगे या पीछे



Source


Share

Related post

Orban Says Ukraine Peace Initiatives Slow, Asks Zelensky To Accept Quick Ceasefire; US Pledges $2.3b – News18

Orban Says Ukraine Peace Initiatives Slow, Asks Zelensky…

Share Hungarian Prime Minister Viktor Orban urged Ukraine President Volodymyr Zelensky to consider a “quick” ceasefire in the…
Ukraine’s Zelensky Commits To Presenting Peace Proposal To Moscow Once Agreed – News18

Ukraine’s Zelensky Commits To Presenting Peace Proposal To…

Share Ukraine’s President Volodymyr Zelensky (C-L) and US Vice President Kamala Harris (C-R) attend the plenary session of…
जी7 समिट में पीएम मोदी को मिला न्योता तो झल्लाया पाकिस्तान, कहा- चीन की वजह से हमें नहीं बुलाया

जी7 समिट में पीएम मोदी को मिला न्योता…

Share G7 summit: इटली में आयोजित जी7 समिट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुलाया जाना पाकिस्तानियों…