• August 21, 2024

अब ICC के बॉस बनेंगे जय शाह? 6 दिन में हो जाएगा साफ; जिम्मेदारी ली तो बनेगा ‘वर्ल्ड रिकॉर्ड’

अब ICC के बॉस बनेंगे जय शाह? 6 दिन में हो जाएगा साफ; जिम्मेदारी ली तो बनेगा ‘वर्ल्ड रिकॉर्ड’
Share

ICC New Chairman, Jay Shah: भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाले जय शाह अब ICC की बागडोर अपने हाथ में ले सकते हैं. हालांकि, अभी तक जय शाह ने इसे लेकर कोई बयान नहीं दिया है और न ही बीसीसीआई या आईसीसी की तरफ से कोई प्रतिक्रिया आई है. खैर, जो भी हो, अगले 6 दिनों में यह साफ हो जाएगा कि जय शाह आईसीसी के चेयरमैन बनेंगे या नहीं. दरअसल, आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन ने साफ कर दिया है कि वह अब आगे यह जिम्मेदारी नहीं संभालेंगे. ऐसे में अब आईसीसी को नया चेयरमैन मिलना तय हो गया है. 

आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म हो जाएगा. अगर वह चाहते तो आगे भी चेयरमैन बने रह सकते थे, लेकिन मंगलवार को उन्होंने साफ कर दिया कि अब वह आगे इस जिम्मेदारी को नहीं संभालेंगे. ऐसे में बीसीसीआई सचिव जय शाह के अगला चेयरमैन बनने की अटकलें तेज हो गई हैं. 

जय शाह आईसीसी के प्रमुख का पद संभालेंगे या नहीं, 27 अगस्त तक यह साफ हो जाएगा. दरअसल, आईसीसी के चेयरमैन पद का नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 27 अगस्त है. ऐसे में अगर जय शाह नामांकन करते हैं तो फिर उनका चेयरमैन बनना लगभग तय हो जाएगा. 

आईसीसी ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा, “आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने बोर्ड को पुष्टि की है कि वह तीसरे कार्यकाल के लिए खड़े नहीं होंगे और नवंबर के अंत में अपना वर्तमान कार्यकाल समाप्त होने पर पद छोड़ देंगे. बार्कले को नवंबर 2020 में आईसीसी के स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था. उन्हें 2022 में फिर से इस पद पर चुना गया.”

बता दें कि आईसीसी के नियमों के अनुसार, चेयरमैन के चुनाव में 16 वोट होते हैं. अगर एक से ज्यादा उम्मीदवार खड़े होते हैं तो फिर बहुमत के लिए 9 वोट चाहिए होते हैं. आईसीसी ने कहा, मौजूदा निदेशकों को अब 27 अगस्त 2024 तक अगले अध्यक्ष के लिए नामांकन प्रस्तुत करना होगा और अगर एक से अधिक उम्मीदवार हैं तो चुनाव होगा और नए चेयरमैन का कार्यकाल एक दिसंबर 2024 से शुरू होगा. 

अगर जय शाह आईसीसी के चेयरमैन बनते हैं तो फिर वह इतिहास रच देंगे. दरअसल, जय शाह सबसे कम उम्र के आईसीसी चेयरमैन होंगे, उनकी उम्र अभी सिर्फ 35 वर्ष है. जय शाह से पहले चार भारतीय आईसीसी के चेयरमैन रह चुके हैं. इसमें जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर शामिल हैं. 



Source


Share

Related post

IPL में कभी एक छक्का भी नहीं लगा पाए इंटरनेशनल क्रिकेट के ये 5 धुरंधर

IPL में कभी एक छक्का भी नहीं लगा…

Share Cricketers Who Never Hit Six in IPL: कई दशकों पहले केवल टेस्ट क्रिकेट ही खेला जाता था.…
AFG vs NZ: ग्रेटर नोएडा स्टेडियम में बारिश ने मचाई तबाही, अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड टेस्ट तीसरे दि

AFG vs NZ: ग्रेटर नोएडा स्टेडियम में बारिश…

Share Afghanistan vs New Zealand Test Day 3 Updates: ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में…
Two-tier system for Tests is an old idea whose time has come

Two-tier system for Tests is an old idea…

Share For a long time now, the International Cricket Council has been contemplating a two-tier system for Test…