• May 22, 2023

16 साल बाद म्यूजियम में अपना ही ‘दिल’ देख हैरान रह गई यह महिला, जानें पूरी कहानी

16 साल बाद म्यूजियम में अपना ही ‘दिल’ देख हैरान रह गई यह महिला, जानें पूरी कहानी
Share

London: लंदन में एक ब्रिटिश महिला म्यूजियम में खुद के न‍िकाले गए द‍िल का दीदार करने पहुंची. महिला का दिल 16 साल पहले लाइव सेविंग ट्रांसप्लांट (Transplant Surgery) के दौरान निकाला गया था. जिसे लंदन स्थित हंटरियन म्यूजियम में रखा गया है . अपने दिल को देखने के बाद यह महिला बेहद ही उत्साहित दिखी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 16 साल पहले हुए सर्जरी के बाद महिला का दिल निकाल कर प्रदर्शनी के लिए हंटरियन म्यूजियम में रखा गया है. इसे लोगों को अंग दान करने को प्रेरित करने के लिए रखा गया है. ब्रिटिश महिला का नाम जेनिफर सटन है और उम्र 38 साल. जो करीब 16 साल बाद अपने दिल को संग्रहालय में देखकर काफी अचंभ‍ित और खुश द‍िखी. इस दौरान जेनिफर ने उम्मीद जताई कि यह अंग दान को बढ़ावा देने में मदद करेगा. 

अपना हर्ट देख महिला हुई भावुक 

म्यूजियम से लौटने के बाद ब्रिटिश महिला ने बताया, “यह बिल्कुल अविश्वनीय था. मुझे अंदर जाते वक्त विश्वास नहीं हो रहा था कि मैं वास्तव में उस चीज को देखने के लिए जा रही हूं, जो कभी मेरे दिल के अंदर हुआ करता था.” अपने निकाले हुए हृदय को लेकर जेनिफर ने कहा, “यह वाकई शानदार अनुभव रहा, मैं अपने दोस्त से मिली. मुझे उसे देखने का मौका मिला, जिसके कारण मैं 22 सालों तक जिंदा रही. 

मौत के मुंह से ऐसे निकली महिला 

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, जेनिफर अब बेहद बिजी और एक्टिव जिंदगी जी रही हैं. वह आगे भी जितना संभव हो ऐसे ही रहेंगी. रिपोर्ट के अनुसार, जेनिफर जब 22 साल की थीं तभी वह रेस्ट्रिक्टिव कार्डियोमायोपैथी से पीड़ित हो गई. उन्हें चलने फिरने में थकान महसूस होती थी, जेनिफर से डॉक्टरों ने साफ शब्दों में कह दिया था कि हार्ट ट्रांसप्लांट नहीं करवाया तो मौत हो सकती है. ऐसे में वह बेहद घबरा गई थी. जून 2007 में उनके लिए मैच मिल गया लेकिन वह सर्जरी से डरी हुई थी. 

सर्जरी के दौरान मां की हुई थी मौत 

जेनिफर इसलिए भी ज्यादा डरी हुई थी क्योंकि कुछ इसी तरह से सर्जरी के दौरान उनकी मां की मौत हुई थी. तब जेनिफर मात्रा 13 साल की थी. उन्होंने कहा कि ट्रांसप्लांट के बाद मुझे लगा कि ये मेरा नया जन्म है. इसके बाद उन्होंने अपने निकले गए दिल को म्यूजियम में रखवाने का फैसला लिया, जहां कोई भी उनका दिल देख सकता है.

ये भी पढ़ें: Guyana Fire: गुयाना के स्कूल छात्रावास में लगी भीषण आग, 20 बच्चों की मौत



Source


Share

Related post

2018 में बनी इस पार्टी ने किया ब्रिटेन में बड़ा खेल,सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी की हार में इनका ह

2018 में बनी इस पार्टी ने किया ब्रिटेन…

Share UK Election Result 2024: ब्रिटेन में लेबर पार्टी प्रचंड जीत हासिल की. इसके साथ ही कीर स्टार्मर…
Mom-to-be Richa Chadha recalls her impromptu solo trip to Amsterdam: ‘Can’t just up and leave now anymore na?’ | Hindi Movie News – Times of India

Mom-to-be Richa Chadha recalls her impromptu solo trip…

Share As Richa Chadha enters the final stages of her pregnancy and is spending time at home with…
Rishi Sunak Admits “Frustration” With Him, Slams Starmer’s Socialist Remark | Conservative Manifesto – News18

Rishi Sunak Admits “Frustration” With Him, Slams Starmer’s…

Share The UK Prime Minister Rishi Sunak launched Conservative Party manifesto for the 2024 election. Sunak began his…