• March 24, 2024

महिलाओं को किसी देश में नहीं मिलते बराबरी के हक, जानिए भारत कौन से पायदान पर 

महिलाओं को किसी देश में नहीं मिलते बराबरी के हक, जानिए भारत कौन से पायदान पर 
Share

Women Empowerment in India: महिला सशक्तिकरण पर वर्ल्ड बैंक की हालिया रिपोर्ट में हैरान कर देने वाले खुलासे हुए हैं. यह रिपोर्ट बताती है कि महिलाओं को किसी भी देश में बराबरी के हक नहीं मिल रहे हैं. उन्हें काम के मौके भी पुरुषों के बराबर नहीं मिल पा रहे हैं. लगभग हर देश में उनके कानूनी अधिकार भी पुरुषों के जैसे नहीं हैं. यहां तक की उन्हें विकसित देशों में भी बराबरी के मौके नहीं मिल पा रहे हैं.

पूरी दुनिया में फैला है जेंडर गैप

वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट (World Bank Report) के अनुसार, पूरी दुनिया में जेंडर गैप फैला हुआ है. दुनिया की आर्थिक शक्तियां भी यह भेदभाव करने में पीछे नहीं हैं. उन्हें न पर्याप्त कानूनी अधिकार मिल रहे हैं और न ही काम करने के समान मौके. रिपोर्ट के मुताबिक, यदि पुरुषों को एक डॉलर वेतन मिलती है तो उसी काम के महिलाओं को 77 सेंट ही दिए जाते हैं. यह भेदभाव महिलाओं के रिटायरमेंट तक जारी रहता है. कुल 62 देशों में महिलाओं और पुरुषों की रिटायरमेंट उम्र अलग-अलग है. 

सुविधाएं मिलें तो बढ़ जाती है महिला कर्मियों की संख्या  

वर्ल्ड बैंक के अनुसार, वर्कप्लेस पर हिंसा और चाइल्डकेयर सर्विस का न होना महिलाओं को नौकरियों से दूर कर देता है. यदि वर्कप्लेस पर उन्हें यह सुविधाएं मिलती हैं तो काम करने वाली महिलाओं का औसत बढ़ जाता है. इसी तरह 190 देशों में जेंडर गैप अभी भी है. कानूनी सुधारों और धरातल पर उनके नतीजे आना अभी बाकी है. महिलाओं को सैलरी, बेनिफिट और नौकरियां पुरुषों के बराबर नहीं मिल पा रही हैं. 

भारत 146 देशों में 127 वें पायदान पर

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स 2023 में भारत को 146 देशों में 127 वें पायदान पर रखा है. भारत में लेबर इनकम का 82 फीसदी पुरुषों और 18 फीसदी महिलाओं को जाता है. एंट्री लेवल की नौकरियों में बराबर की काबिलियत होने के बावजूद महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले कठिनाई से नौकरी मिलती है. कॉरपोरेट सेक्टर में बड़े पदों पर यह दिक्कत और ज्यादा हो जाती है. रिपोर्ट के अनुसार, 95 देशों ने समान काम की समान वेतन का नियम लागू किया हुआ है. हालांकि, सिर्फ 35 देशों ने ही इसे कायदे से लागू करने के प्रयास किए हैं.

ये भी पढ़ें 

Raghuram Rajan: भारत कभी चीन जैसा नहीं बन सकता, रघुराम राजन ने आखिर क्यों कही ये बात 



Source


Share

Related post

नीता अंबानी पहुंचीं काशी विश्वनाथ मंदिर, अनंत राधिका की शादी के लिए मांगा आशीर्वाद

नीता अंबानी पहुंचीं काशी विश्वनाथ मंदिर, अनंत राधिका…

Share Nita Ambani: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की पत्नी नीता अंबानी (Nita Ambani) सोमवार को वाराणसी में काशी…
Byju: कैश संकट से निकलने के लिए कोर्ट की शरण में पहुंची बायजू, NCLT ने दिया था झटका

Byju: कैश संकट से निकलने के लिए कोर्ट…

Share Byju Crisis: कैश संकट से जूझ रही एडटेक कंपनी बायजू (Byju) को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT)…
प्लेटफॉर्म टिकट पर नहीं लगेगा GST, जीएसटी काउंसिल मीटिंग में हुए कई बड़े ऐलान

प्लेटफॉर्म टिकट पर नहीं लगेगा GST, जीएसटी काउंसिल…

Share Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को हुई 53वीं जीएसटी काउंसिल मीटिंग (GST…