• January 19, 2024

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन शेयर बाजार में नहीं होगा कारोबार, स्टॉक एक्सचेंजों का फैसला

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन शेयर बाजार में नहीं होगा कारोबार, स्टॉक एक्सचेंजों का फैसला
Share

Stock Market Holiday: सोमवार 22 जनवरी 2024 अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर का प्राणप्रतिष्ठा होने जा रहा है. इस दिन शेयर बाजार में भी कारोबार नहीं होगा. शेयर बाजार में भी छुट्टी घोषित हो गई है.  सूत्रों के मुताबिक शेयर बाजार के रेग्यूलेटर सेबी बीएसआई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने इस बारे में आपस में चर्चा कर ये फैसला लिया है. 22 जनवरी को शेयर बाजार में कोई कारोबार नहीं होगा.

महाराष्ट्र सरकार ने 22 जनवरी 2024 को प्रदेश में छुट्टी घोषित कर दिया है. जिसके बाद आरबीआई ने भी कहा है कि 22 जनवरी को प्राइमरी या सेकेंडरी मार्केट में सरकारी सिक्योरिटीज, विदेशी एक्सचेंज, मनी मार्केट्स और रुपी इंटरेस्ट रेट डेरीवेटिव्स में कोई ट्रांजैक्शन या सेटलमेंट नहीं होगा. सभी बकाया ट्रांजैक्शन का सेटलमेंट अब 23 जनवरी 2024 को होगा.  

इसस पहले वित्त मंत्रालय के अधीन डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज ने भी गुरुवार 18 जनवरी 2024 को सभी सरकारी बैंकों और सरकारी बीमा कंपनियों को पत्र लिखकर दोपहर 2.30 बजे तक दफ्तर बंद रखने के आदेश दिए थे. केंद्र सरकार के दफ्तर, केंद्रीय संस्थाएं के साथ सेंट्रल इंडस्ट्रियल इंस्टीट्यूशन को भी हॉफ डे यानि दोपहर तक बंद रहेंगी. 

केंद्र सरकार ने सर्कुलर जारी कर कहा कि कि 22 जनवरी 2023 को अयोध्या में राम लला प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होने जा रहा है जिसे देश में मनाया जाएगा. केंद्रीय कर्मचारी भी इस सेलीब्रेट कर सकें इसलिए ये तय किया गया है कि देशभर में सभी सेंट्रल गवर्मेंट ऑफिसेज, सेंट्रल इंस्टीट्यूशन और सेंट्रल इंडस्ट्रियल एस्टैब्लिशमेंट दोपहर 2.30 बजे तक के लिए बंद रहेंगी. 

और अब शेयर बाजार के रेग्यूलेटर सेबी ने भी स्टॉक एक्सचेंजों के साथ मिलकर स्टॉक एक्सचेंजों को बंद रखने का फैसला किया है जिसे शेयरों में ट्रेड करने वाले सोमवार 22 जनवरी को राम लला प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम देख सकें और उसे धूमधाम से मना सकें. वैसे शनिवार 20 जनवरी 2024 को शेयर बाजार में थोड़ी देर के लिए दो चरणों में कारोबार होगी. 

ये भी पढ़ें 

SEBI Update: सेबी चेयरपर्सन ने कहा, बढ़ा चढ़ाकर दिखाया जा रहा IPO सब्सक्रिप्शन का डेटा, 3 मर्चेंट बैंकरों के खिलाफ हो रही जांच



Source


Share

Related post

NSE, ex-MD settle case with Sebi for Rs 643 crore – Times of India

NSE, ex-MD settle case with Sebi for Rs…

Share MUMBAI: NSE and nine of its former senior executives, including earlier MD Vikram Limaye, have settled a…
Sebi decides to introduce new asset class; liberalise MF framework for passive funds – Times of India

Sebi decides to introduce new asset class; liberalise…

Share Representative image (Pic credit: Reuters) NEW DELHI: Markets regulator Sebi’s board on Monday cleared a proposal to…
Stock Market Today: Sensex, Nifty tumble in early trade

Stock Market Today: Sensex, Nifty tumble in early…

Share  Markets were dragged by decline in frontline stocks like ICICI Bank and Reliance Industries. File. | Photo…