• March 24, 2024

BJP की चौथी लिस्ट आ सकती है आज: पांच राज्यों से इन्हें मिल सकता है टिकट

BJP की चौथी लिस्ट आ सकती है आज: पांच राज्यों से इन्हें मिल सकता है टिकट
Share

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवारों की चौथी सूची आज यानी रविवार (24 मार्च, 2024) को आ सकती है. लिस्ट के दोपहर को आने की संभावना है, जिसमें पांच राज्यों (उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, ओडिशा और आंध्र प्रदेश) के लिए उम्मीदवारों के नाम जारी किए जा सकते हैं. इस सूची को लेकर शनिवार (23 मार्च, 2024) रात करीब तीन घंटे तक बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक चली. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में बीजेपी की चौथी लिस्ट में शामिल किए जाने वाले नामों पर मंथन किया गया. पार्टी सूत्रों के हवाले से बताया गया कि यूपी की शेष 24 सीटों (जिन पर उम्मीदवारों का ऐलान होना है) में से 10 सीटों के लिए नाम फाइनल कर लिए गए हैं. गाजियाबाद से अतुल गर्ग तो मेरठ से अरुण गोविल को मौका मिल सकता है, जबकि सहारनपुर से राघव लखनपाल और मुरादाबाद से कुंवर सर्वेश सिंह उम्मीदवार हो सकते हैं.

सूत्रों के मुताबिक, मीटिंग के दौरान ओडिशा की 21 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर विचार-विमर्श किया गया. संभलपुर से धर्मेद्र प्रधान, पुरी से संबित पात्रा और भुवनेश्वर से अपराजिता सारंगी को टिकट दिया जा सकता है. यह भी बताया गया कि दो सिटिंग सांसदों को भी हटाया जा सकता है. 

भाजपा की ओडिशा इकाई के अध्यक्ष मनमोहन सामल ने मीडिया को बताया कि सीईसी ने ओडिशा की सभी 21 लोकसभा सीट और 147 विधानसभा सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की. ओडिशा में भाजपा और बीजू जनता दल (बीजद) के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन करने को लेकर सहमति नहीं बन पाने के कारण यह चर्चा हुई. 

बैठक में राजस्थान की आठ सीटों पर चर्चा की गई, जबकि पश्चिम बंगाल की शेष सभी सीटों पर बातचीत की गई. हालांकि, राज्य की तीन सीटों पर चर्चा फिलहाल बाकी है. ऐसा कहा गया कि बिहार और महाराष्ट्र को लेकर पार्टी सीईसी की अगली मीटिंग में बात हो सकती है.

सीईसी इससे पहले दो बार बैठक कर चुकी है और अब तक 291 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है. इन मीटिंग्स में उत्तर प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, झारखंड, राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तराखंड, केरल और तेलंगाना समेत बाकी राज्यों की सीटों पर फैसला लिया गया था. बीजेपी ने अभी तक इनमें से कुछ राज्यों में कई सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने यूपी की नौ सीटों पर उतारे उम्मीदवार, PM मोदी के खिलाफ अजय राय लड़ेंगे चुनाव



Source


Share

Related post