• January 19, 2024

उड़ान भरते अमेरिकी बोइंग कार्गो विमान से निकली आग की लपटें, मियामी एयरपोर्ट की गई इमरजेंसी लैंड

उड़ान भरते अमेरिकी बोइंग कार्गो विमान से निकली आग की लपटें, मियामी एयरपोर्ट की गई इमरजेंसी लैंड
Share

Atlas Air Boeing Cargo Plane Emergency Landing: अमेरिका में एक बड़ा विमान हादसा टल गया, जहां एटलस एयर बोइंग 747-8 कार्गो विमान के इंजन में आग लगने के बाद मियामी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी. विमान में उड़ान भरने के तुरंत बाद आग लग गई थी. 

इस संबंध में एटलस एयर ने कहा कि चालक दल ने सभी मानक प्रक्रियाओं का पालन किया और विमान को सुरक्षित रूप से लैंड किया. न्यूज एजेंसी राउटर्स के मुताबिक कंपनी गुरुवार (18 जनवरी) को देर रात हुई घटना का कारण पता लगाने के लिए विमान निरीक्षण करेगी.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सामने आए एक वीडियो में विमान के बाएं पंख से आग की लपटें निकलती दिखाई दे रही हैं. फिलहाल वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं हो सकी है. फ्लाइटवेयर डेटा से पता चला कि जिस विमान की इमरजेंसी की गई वह बोइंग 747-8 था. बोइंग का 747-8 विमान चार जनरल इलेक्ट्रिक GEnx इंजनों की मदद से संचालित होता है.

घटना में कोई हताहत नहीं हुआ
हवाईअड्डे ने रॉयटर्स को बताया कि जहाज में खराबी सूचना मिलते ही मियामी-डेड फायर रेस्क्यू हरकत में आया और सहायता के लिए विमान के पास पहुंचा. फिलहाल घटना में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है. इस घटना के बाद अमेरिकी संघीय उड्डयन प्रशासन (FAA) ने  171 विमानों को अस्थायी रूप से उड़ान न भरने को कहा है. FAA ने कहा है कि उड़ान भरने से पहले विमानों की जांच की जाएगी.

अलास्का एयरलाइंस के विमान का हिस्सा टूटा
इससे पहले 5 जनवरी को पोर्टलैंड के ओरेगॉन से उड़ान भरने के तुरंत बाद अलास्का एयरलाइंस के मैक्स 9 विमान का एक हिस्सा टूट गया था.  इस वजह से विमान में सवार 171 यात्री और 6 क्रू मेंबर्स की सांसें अटक गई थी. 

जापान में विमान के कॉकपिट में दरार
ऐसी ही एक घटना हाल ही में जापान से भी सामने आई थी जहां उड़ान भर रहे बोइंग 737 विमान की कॉकपिट की खिड़की में दरार दिखी. दरार दिखने के बाद विमान को हवाई अड्डे पर वापस लौटना पड़ा था. रिपोर्ट के अनुसार, विमान में चालक दल के अलावा कुल 65 यात्री सवार थे. हालांकि, गनीमत यह रही कि किसी को किसी प्रकार की चोट नहीं आई .

यह भी पढ़ें- ईरान के वो पांच हथियार जिससे पाकिस्तान की बंध जाती है घिग्घी, कोई पाक रडार को दे सकता चकमा तो कोई मिनटों में मचा सकता है तबाही




Source


Share

Related post

Jet carrying Wagner chief Prigozhin, who led revolt against Putin, crashes – Times of India

Jet carrying Wagner chief Prigozhin, who led revolt…

Share NEW DELHI: A business jet carrying Wagner Group chief Yevgeny Prigozhin, who led a short-lived revolt against…