• September 27, 2023

अयोध्या में PM मोदी की मौजूदगी में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, जानिए पूरा प्लान

अयोध्या में PM मोदी की मौजूदगी में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, जानिए पूरा प्लान
Share

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का कार्य जोरों-शोरों से चल रहा है. इस बीच राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा, “पीएम मोदी परियोजनाओं की जिम्मेदारी उन लोगों को सौंपते हैं, जो काम कर सकते हों. इस वजह से इस मंदिर का काम ट्रस्ट को सौंपा गया था. सुप्रीम कोर्ट के तहत ट्रस्ट का गठन किया गया और इस ट्र्स्ट में कोई सरकारी पैसा नहीं है.” नृपेंद्र मिश्रा ने आगे कहा कि इन 71 एकड़ के क्षेत्र में यूपी सरकार या केंद्र सरकार के खजाने से एक पाई भी खर्च नहीं की जाएगी. 

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तारीख

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष के अनुसार जनवरी में पीएम मोदी कब अयोध्या आएंगे, इसे लेकर अभी कोई निश्चित तारीख नहीं है. उन्होंने कहा, भगवान की प्राण प्रतिष्ठा लगभग 14-15 जनवरी से साधु-संतों की ओर से शुरू की जाएगी. यह कार्यक्रम लगभग 10 दिन तक हो सकता है. जिस दिन पीएम मोदी आएंगे उनकी उपस्थिति में प्राण प्रतिष्ठा का समापन किया जाएगा.

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष ने एएनआई से कहा कि मंदिर निर्माण में भागीदारी उन लाखों लोगों की ओर से है, जिन्होंने इस मंदिर के लिए दान दिया. नृपेंद्र मिश्रा के अनुसार पीएम मोदी मंदिर के काम को जानने में रुचि रखते हैं. पीएम सिर्फ यह जानने की कोशिश करते हैं कि क्या मंदिर निर्माण में किसी तरह की कोई समस्या तो नहीं हो रही है.

दो भाग में पूरा होगा मंदिर का काम

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा, “मंदिर बनने का लोगों का सपना पूरा हो गया. मंदिर निर्माण का काम दो भागों में पूरा होगा. जिससे तहत पहला भाग 1 दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा. पहला भाग मंदिर का भूतल होगा जो लगभघ 2.6 एकड़ भूमि का है. भूतल पर पांच मंडप हैं, जो गर्भगृह से शुरू होते हैं, वहां देवता स्थापित किए जाएंगे. वहां लगभग 160 पिलर हैं और सभी के अलग-अलग प्रतीकात्मक काम हैं.”

ये भी पढ़ें:  PM Modi Speech: पीएम मोदी का विपक्ष पर वार, ‘आरक्षण बिल पास होने के बाद महिलाओं को जाति और धर्म के नाम पर बांटने की कोशिश’



Source


Share

Related post

हाथरस की भगदड़ पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने जताया शोक, जानें हादसे पर क्या कहा

हाथरस की भगदड़ पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन…

Share Hathras Satsang Stampede: यूपी के हाथरस में हुई घटना को लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने…
PM Modi addresses Rajya Sabha on the Motion of Thanks to the President’s address: Key quotes | India News – Times of India

PM Modi addresses Rajya Sabha on the Motion…

Share NEW DELHI: Prime Minister Narendra Modi on Wednesday responded to the Motion of Thanks to the President‘s…
‘Thank you so much for your very kind words’: Virat Kohli extends gratitude to PM Modi | Cricket News – Times of India

‘Thank you so much for your very kind…

Share NEW DELHI: Star India batter Virat Kohli extended his thanks to Prime Minister Narendra Modi for a…