• June 26, 2023

माइक्रोन के चिप प्लांट पर सु्प्रिया श्रीनेत का तंज, कहा – 2 अरब डॉलर निवेश पर केवल 5,000 रोजगार

माइक्रोन के चिप प्लांट पर सु्प्रिया श्रीनेत का तंज, कहा – 2 अरब डॉलर निवेश पर केवल 5,000 रोजगार
Share

Micron Technology: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान ही ये बातें निकलकर आई कि चिप बनाने वाली अमेरिकी कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी (Micron Technology ) भारत के गुजरात में 2.75 बिलियन डॉलर के निवेश के साथ नया सेमीकंडक्टर चिप प्लांट लगाएगी. जिसमें माइक्रोन केवल 825 मिलियन डॉलर अपनी ओर से निवेश करेगी. प्रोजेक्ट लगाने पर बाकी का निवेश केंद्र सरकार और गुजरात सरकार करेगी. अब माइक्रोन टेक्नोलॉजी के प्रस्तावित सेमीकंडक्टर प्लांट को लेकर विपक्ष, केंद्र सरकार पर निशाना साध रहा है. 

मु्ख्य विपक्षी दल कांग्रेस की सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म की चेयरपर्सन सुप्रिया श्रीनेत ने एक ट्वीट के जरिए इस पूरे डील पर सवाल खड़ा किया है. सुप्रिया ने ट्वीट करते हुए लिखा कि माइक्रोन टेक्नोलॉजी चिप की मैन्युफैक्चरिंग नहीं करेगी बल्कि एसेंबल करेगी. वो आगे लिखती हैं कि, सेमीकंडक्टर प्लांट के लिए 2.75 बिलियन डॉलर के निवेश में 50 फीसदी रकम केंद्र सरकार और 20 फीसदी गुजरात सरकार निवेश करेगी. जबकि माइक्रोन केवल 825 मिलियन डॉलर ही निवेश करेगी. बाकी करीब 2 अरब डॉलर के निवेश का भार टैक्सपेयर्स को उठाना होगा. 

माइक्रोन टेक्नोलॉजी ने प्रोजेक्ट लगाने का ऐलान करते हुए बताया था कि प्रोजेक्ट के दोनों ही फेजों को मिलाकर 5,000 लोगों को सीधा रोजगार मिलेगा. सुप्रिया श्रीनेत ने ट्वीट किया कि इसका मतलब ये हुआ हम 5,000 रोजगार पैदा करने के लिए 2 अरब डॉलर निवेश कर रहे हैं. यानि एक रोजगार के लिए 4 लाख डॉलर या 3.2 करोड़ रुपये की लागत आ रही है.  उन्होंने सवाल किया कि अर्थशास्त्र के किस सिद्धान्त के तहत ये तर्कसंगत नजर आता है? उन्होंने पूछा कि इस प्रकार देश के संसाधनों का दुरुपयोग क्यों किया जा रहा है?

आपको बता दें,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान माइक्रोन टेक्नोलॉजी के प्रेसीडेंट सीईओ संजीव मेहरोत्रा ने प्रधानमंत्री से मुलाकात भी की थी.  माइक्रोन टेक्नोलॉजी ने बताया कि इस नए प्लांट के कंस्ट्रक्शन की शुरुआत 2023 में ही शुरू हो जाएगी और 2024 के आखिर तक प्लांट से प्रोडक्शन चालू हो जाएगा. जिसमें 5,000 लोगों को प्रत्यक्ष तैर पर तो 15,000 लोगों को अगले कई साल तक परोक्ष रोजगार मिलता रहेगा. जाएगा. माइक्रोन का भारत में ये पहला निवेश होगा. लेकिन प्रोजेक्ट लगाने के ऐलान के साथ ही माइक्रोन टेक्नोलॉजी के सेमीकंडक्टर प्लांट को लेकर राजनीति शुरू हो चुकी है.  

ये भी पढ़ें 

Housing Projects: परेशान होम बायर्स को राहत देने की तैयारी, अटके हुए लाखों हाउसिंग यूनिट्स को पूरा करने के लिए फंड मुहैया कराएगी सरकार!




Source


Share

Related post

Dera chief again seeks parole; Give reasons, EC tells Haryana | India News – Times of India

Dera chief again seeks parole; Give reasons, EC…

Share Dera Sacha Sauda chief Gurmeet Ram Rahim Singh (file photo) CHANDIGARH: Rape-murder convict Gurmeet Ram Rahim‘s latest…
Won’t Die Till PM Modi “Removed” From Power: M Kharge After Falling Ill

Won’t Die Till PM Modi “Removed” From Power:…

Share Congress chief Mallikarjun Kharge, who fell ill while addressing a poll campaign rally in J&K’s Kathua district,…
यूपी उपचुनाव से पहले सपा को लगा झटका! इस नेता छोड़ी पार्टी; अब कहां जाने का है प्लान?

यूपी उपचुनाव से पहले सपा को लगा झटका!…

Shareयूपी उपचुनाव से पहले सपा को लगा झटका! इस नेता छोड़ी पार्टी; अब कहां जाने का है प्लान?…