• July 4, 2024

‘सेना बताए कि 98 लाख कैसे बने?’ अग्निवीर अजय कुमार को लेकर कांग्रेस ने पूछा सवाल

‘सेना बताए कि 98 लाख कैसे बने?’ अग्निवीर अजय कुमार को लेकर कांग्रेस ने पूछा सवाल
Share

Congress On Army Claim: कांग्रेस के एक्स सर्विस मैन विभाग के चेयरमैन रोहित चौधरी ने गुरुवार (04 जुलाई) को सेना के उस ट्वीट पर सवाल उठाए हैं जिसमें दावा किया गया है कि अग्निवीर अजय कुमार को 98 लाख दिया गया और कुल 167 लाख दिया जाएगा. इस पर उन्होंने कहा, जब–जब मोदी सरकार फंसती है तो हिंदुस्तान की सेना के पीछे छुप जाती है.

उन्होंने आगे कहा कि सेना ने जो ट्वीट किया है हमने देखा है. सेना बताए कि 98 लाख कैसे बने? अग्निवीर की नीति के अनुसार अगर एक करोड़ बनता है तो ये एक करोड़ 67 लाख कैसे बनता है? हालांकि कांग्रेस ने माना कि शहीद अजय के परिवार को करीब एक करोड़ (सेना से 48 लाख और इंश्योरेंस से 50 लाख) की मदद मिली है लेकिन पार्टी ने कहा कि नियमित सैनिक के शहीद होने पर ये रकम ढाई करोड़ तक होती है.

भारतीय सेना ने क्या किया था दावा?

इसके साथ ही कांग्रेस ने ये भी दावा किया कि अब तक 13 अग्निवीर शहीद हुए हैं जिनमें से करीब आधों ने आत्महत्या की है और उन्हें मुआवजा नहीं मिला. दरअसल, भारतीय सेना ने बुधवार (03 जुलाई) को उन दावों को खारिज किया कि ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को कोई मुआवजा नहीं दिया गया है. सेना ने कहा कि उनके परिवार को देय राशि में से 98.39 लाख रुपये दिए गए हैं. 

अग्निवीर अजय कुमार के परिवार ने क्या कहा?

वहीं, अग्निवीर अजय कुमार के परिवार ने ड्यूटी के दौरान शहीद होने के बाद भारतीय सेना से उनके लिए ‘हीरो’ का दर्जा मांगा है. परिवार ने कहा कि मुआवजे की राशि अजय कुमार की जगह नहीं ले सकती. उनके पिता का कहना है कि हम चाहते हैं कि अग्निवीर योजना को खत्म कर दिया जाए और हमें पेंशन और कैंटीन कार्ड मिलना चाहिए.

उन्होंने यह भी कहा कि परिवार को 98 लाख रुपए मिले हैं, जबकि सेना की ओर से केवल 48 लाख रुपए मिले हैं. यह सेना के बयान के विपरीत है जिसमें कहा गया है कि परिवार को कुल देय राशि में से 98.39 लाख रुपए का भुगतान किया गया है. 

ये भी पढ़ें: Indian Army: भारतीय सेना ने खोली राहुल गांधी के दावे की पोल! वीडियो में कहा था- शहीद अग्निवीरों के परिवार को नहीं मिलती कोई मदद



Source


Share

Related post

‘What happens to democracy if you interfere like this’: Supreme Court questions Delhi LG on ‘hurry’ to hold MCD elections | India News – Times of India

‘What happens to democracy if you interfere like…

Share NEW DELHI: The Supreme Court on Friday reprimanded Delhi Lieutenant Governor Vinay Kumar Saxena for ordering the…
‘विकसित भारत बनाएं या कुछ भी…’, अमित शाह के बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन का पलटवार

‘विकसित भारत बनाएं या कुछ भी…’, अमित शाह…

Share Mallikarjun Kharge on Amit Shah Comment: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के…
Dera chief again seeks parole; Give reasons, EC tells Haryana | India News – Times of India

Dera chief again seeks parole; Give reasons, EC…

Share Dera Sacha Sauda chief Gurmeet Ram Rahim Singh (file photo) CHANDIGARH: Rape-murder convict Gurmeet Ram Rahim‘s latest…