• December 24, 2023

भारत के पास केमिकल शिप पर ईरान ने किया था ड्रोन अटैक, पेंटागन का दावा

भारत के पास केमिकल शिप पर ईरान ने किया था ड्रोन अटैक, पेंटागन का दावा
Share

Iran Drone Attack: हिंद महासागर में करीब 200 समुद्री मील दूर पोरबंदर तट पर एक व्यापारिक जहाज पर शनिवार (23 दिसंबर) को संदिग्ध ड्रोन हमला हुआ. इसको लेकर अमेरिकी रक्षा विभाग ने दावा किया है कि जिस केमिकल टैंकर पर ड्रोन हमला किया गया वो ईरान से लॉन्च किया गया था. मामले पर पेंटागन के प्रवक्ता की ओर से बयान भी जारी किया गया.

रॉयटर्स के मुताबिक, पेंटागन ने कहा, “लाइबेरिया का झंडा, जापान के स्वामित्व वाला और नीदरलैंड से चलने वाले केम प्लूटो हिंद महासागर में स्थानीय समयानुसार लगभग सुबह 10 बजे (6 एम जीएमटी) फंस गया, इस पर ईरान की ओर से एक तरफा हमला करने वाले ड्रोन से भारत के तट से 200 समुद्री मील दूर हमला किया गया.” पेंटागन के बयान में ये भी कहा गया गया, “ये 2021 के बाद से कमर्शियल शिप पर सातवां ईरानी हमला है.”

भारत के नजदीक हुई ये घटना

ये घटना तब उस वक्त हुई जब ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने इजराइल-हमास संघर्ष के बीच लाल सागर में जहाजों पर हमले तेज कर दिए हैं. रॉयटर्स ने बताया कि हमले में कोई हताहत नहीं हुआ और टैंकर में लगी आग को बुझा दिया गया. ये घटना भारत के तट से केवल 200 समुद्री मील की दूरी पर हुई. 

वहीं समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सूत्रों ने कहा कि ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस’ (यूकेएमटीओ) की ओर से घटना की सूचना दिए जाने के बाद नौसेना के पी-8आई समुद्री गश्ती विमान को जहाज और उसके चालक दल की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया. विमान ने जहाज एम वी केम प्लूटो और उसके चालक दल के सुरक्षित होने का पता लगाया.

उन्होंने बताया कि भारतीय नौसेना ने व्यापारिक जहाज की मदद करने के लिए अग्रिम मोर्चे के एक युद्धपोत को भेजा जबकि भारतीय तटरक्षक ने भी कार्रवाई करते हुए अपने जहाज आईसीजीएस विक्रम को घटनास्थल के लिए रवाना किया. ब्रिटेन की रॉयल नेवी के मातहत काम करने वाली यूकेएमटीओ ने कहा कि उसे एक जहाज पर ड्रोन हमले की रिपोर्ट मिली है जिससे विस्फोट हुआ और आग लग गयी. यह घटना भारत में वेरावल से 200 समुद्री मील दक्षिण पश्चिम में हुई.

कच्चा तेल लेकर जा रहा था जहाज

उसने बताया कि आग ‘‘बुझा’’ दी गयी है और कोई हताहत नहीं हुआ है. बताया जा रहा है कि यह जहाज सऊदी अरब के एक बंदरगाह से कच्चा तेल लेकर मंगलुरु बंदरगाह जा रहा था. सैन्य सूत्रों ने कहा कि जहाज अब निकटतम बंदरगाह की ओर बढ़ रहा है. भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि क्षेत्र में भेजे गए एक समुद्री गश्ती विमान ने व्यापारिक जहाज के ऊपर से उड़ान भरी और उसके साथ संपर्क स्थापित किया. नौसेना के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘विमान ने जहाज और उसके चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित की.’’ सूत्रों ने बताया कि जहाज पर सवार चालक दल के 22 सदस्य और जहाज केम प्लूटो ‘सुरक्षित’ हैं.

ये भी पढ़ें: Earthquake in Taiwan: ताइवान में भूकंप का डबल अटैक! दो बार आए झटकों से कांपा देश, रिक्टर स्केल पर 6.3 और 4.6 मापी गई तीव्रता



Source


Share

Related post

Israel and Hamas edge closer to ceasefire & hostage deal: Report – Times of India

Israel and Hamas edge closer to ceasefire &…

Share Israel and Hamas are close to agreeing on a deal for a ceasefire and hostage release, CNN…
IDF: At Least 40 Hamas Operatives Killed in Shejaiya Offensive – News18

IDF: At Least 40 Hamas Operatives Killed in…

ShareIDF says at least 40 Hamas operatives killed as it pushes ahead with Shejaiya offensive Source Share
Israeli Army Says “Hamas Can’t Be Eliminated”, Netanyahu Disagrees

Israeli Army Says “Hamas Can’t Be Eliminated”, Netanyahu…

Share “Gaza offensive will not end until Hamas is defeated” – office of Israeli Prime Minister. Jerusalem: Israel’s…