• May 29, 2024

Gold Silver Price: 81,000 रुपये का आंकड़ा छू सकता है सोना, चांदी के रेट ने बनाया नया रिकॉर्ड 

Gold Silver Price: 81,000 रुपये का आंकड़ा छू सकता है सोना, चांदी के रेट ने बनाया नया रिकॉर्ड 
Share

Gold and Silver: भारतीयों का गोल्ड और सिल्वर के लिए प्रेम किसी से छिपा हुआ नहीं है. पिछले कुछ महीनों में सोने और चांदी की कीमतों में जबरदस्त उछाल आया है. बुधवार को 10 ग्राम 24 कैरेट सोने का दाम 73,200 रुपये पर पहुंच चुका है. इस साल गोल्ड के रेट लगभग 14 फीसदी और चांदी के 27 फीसदी ऊपर जा चुके हैं. अब अनुमान लगाया जा रहा है कि पीली धातु के रेट फिलहाल थमने वाले नहीं हैं. यह 81000 रुपये प्रति 10 ग्राम का आंकड़ा छू सकते हैं. उधर, चांदी ने बुधवार को अपना सर्वोच्च रेट का रिकॉर्ड बना दिया है. चांदी का नया रेट अब अपने ऑल टाइम हाई 97,100 रुपये प्रति किलो पर पहुंच चुका है. 

सोने के रेट में गिरावट के आसार फिलहाल नहीं 

ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज (Motilal Oswal) ने बुधवार को कहा कि घरेलू बाजार में सोने की डिमांड बनी हुई है. सोने के रेट में गिरावट के आसार फिलहाल नजर नहीं आ रहे. यह जल्द ही 81 हजार रुपये का आंकड़ा छू सकता है. उन्होंने निवेशकों को सलाह दी है कि वह सोने में गिरावट का इंतजार करें. गिरावट के दौरान खरीद करने पर ही निवेशकों को फायदा होगा. मोतीलाल ओसवाल का अनुमान है कि गोल्ड के रेट लगभग 69000 रुपये के आंकड़े पर स्थिर हो जाएंगे. मोतीलाल ओसवाल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड का रेट 2650 डॉलर जाने के बाद 2250 डॉलर के आसपास रुक सकता है. 

चांदी के रेट में लगातार तीसरे दिन आया उछाल

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, चांदी के रेट में लगातार तीसरे दिन उछाल आया है. बुधवार को यह 1150 रुपये ऊपर जाकर अपने ऑल टाइम हाई रेट 97,100 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है. मंगलवार को चांदी का रेट 95,950 रुपये प्रति किलोग्राम था. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर चांदी का रेट भी अपने सर्वोच्च आंकड़े 96,493 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया है. 

इंटरनेशनल मार्केट में भी लगातार बढ़ रहे दाम 

दिल्ली में सोने के दाम 250 रुपये ऊपर जाकर 73,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच चुके हैं. एक दिन पहले गोल्ड के रेट 72,950 रुपये प्रति 10 ग्राम थे. इंटरनेशनल मार्केट में स्पॉट गोल्ड (24 कैरेट) के रेट भी 6 डॉलर बढ़कर 2352 डॉलर पर पहुंच गए हैं. मिडिल ईस्ट में बने तनाव के चलते सोने के दाम लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें 

Share Market Closing: शेयर मार्केट में लगातार चौथे दिन बड़ी गिरावट, एक फीसदी नीचे लुढ़के सेंसेक्स और निफ्टी



Source


Share

Related post

नीता अंबानी पहुंचीं काशी विश्वनाथ मंदिर, अनंत राधिका की शादी के लिए मांगा आशीर्वाद

नीता अंबानी पहुंचीं काशी विश्वनाथ मंदिर, अनंत राधिका…

Share Nita Ambani: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की पत्नी नीता अंबानी (Nita Ambani) सोमवार को वाराणसी में काशी…
Byju: कैश संकट से निकलने के लिए कोर्ट की शरण में पहुंची बायजू, NCLT ने दिया था झटका

Byju: कैश संकट से निकलने के लिए कोर्ट…

Share Byju Crisis: कैश संकट से जूझ रही एडटेक कंपनी बायजू (Byju) को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT)…
प्लेटफॉर्म टिकट पर नहीं लगेगा GST, जीएसटी काउंसिल मीटिंग में हुए कई बड़े ऐलान

प्लेटफॉर्म टिकट पर नहीं लगेगा GST, जीएसटी काउंसिल…

Share Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को हुई 53वीं जीएसटी काउंसिल मीटिंग (GST…