• July 1, 2024

हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी निवा बूपा का आएगा आईपीओ, ₹3000 करोड़ के पब्लिक ऑफर का DRHP दाखिल

हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी निवा बूपा का आएगा आईपीओ, ₹3000 करोड़ के पब्लिक ऑफर का DRHP दाखिल
Share

Health insurer Niva Bupa IPO: भारत की बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों में से एक निवा बूपा का आईपीओ लाने के लिए कंपनी ने कदम बढ़ा दिए हैं.  निवा बूपा की ओर से 3000 करोड़ रुपये के इनिशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) के लिए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) सेबी के पास जमा करा दिए गए हैं. निवा बूपा दूसरी स्टैंड-अलोन हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी होगी, जो कि भारतीय स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होने वाली है. 

निवा बूपा के आईपीओ में होगा फ्रेश इश्यू और OFS का संगम

निवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस का आईपीओ फ्रेश इश्यू और ओएफएस का कॉम्बिनेशन होगा. इसमें 800 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और 2200 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) होगा. इस ओएफएस में कंपनी के मौजूदा शेयरधारक भाग लेंगे. ओएफएस के तहत 320 करोड़ रुपये के शेयर बूपा सिंगापुर होल्डिंग्स पीटीई और 1880 करोड़ रुपये के शेयर फेटल टोन एलएलपी की ओर से बेचे जाएंगे. कंपनी ने कहा कि फ्रेश इश्यू से मिली 625 करोड़ रुपये की इनकम का इस्तेमाल सॉल्वेंसी लेवल को मजबूत करने के लिए कैपिटल बेस बढ़ाने पर किया जाएगा.

DRHP में दी गई बड़ी जानकारी

भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड यानी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) को दिए गए डीआरएचपी में बताया गया है कि बूपा सिंगापुर होल्डिंग्स की कंपनी में 62.27 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि फेटल टोन एलएलपी की 27.86 फीसदी हिस्सेदारी है. पिछले साल सितंबर में प्राइवेट इक्विटी फर्म ट्रू नॉर्थ ने निवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस में अपनी 20 फीसदी हिस्सेदारी पार्टनर कंपनी बूपा को 13,500 करोड़ रुपये के वैल्यूएशन पर बेच दी थी. ये डील 2700 करोड़ रुपये में हुई थी. 

इन बुक रनिंग लीड मैनेजर्स को किया गया हायर

रिपोर्ट्स में बताया गया कि मॉर्गन स्टेनली इंडिया, कोटक महिंद्रा कैपिटल, एक्सिस कैपिटल, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और एचडीएफसी बैंक को कंपनी की ओर से हायर किया गया है.

ये भी पढ़ें

Stock Market Update: शेयर बाजार में सपाट कारोबार, मिडकैप इंडेक्स फिर रिकॉर्ड ऊंचाई पर



Source


Share

Related post

Groww Asset Management, Trustee Settle Case with Sebi; Pay Rs 9 Lakh – News18

Groww Asset Management, Trustee Settle Case with Sebi;…

Share The Sebi’s rule mandates that all scheme-related expenses, including commission paid to distributors, need to necessarily be…
सेबी ने स्टॉक्स को लेकर एडवाइस देने वाले फाइनेंशियल इनफ्लूएंसर्स पर कसा शिकंजा

सेबी ने स्टॉक्स को लेकर एडवाइस देने वाले…

Share SEBI Update: शेयर बाजार के रेग्यूलेटर सेबी ने फाइनेंशियल इनफ्लूएंसर्स पर शिंकजा कसने के लिए बड़ा फैसला…
Bond market: Why foreign funds are flocking to India despite entry barriers – Times of India

Bond market: Why foreign funds are flocking to…

Share India’s $1.3 trillion sovereign debt market has become a magnet for global investors. However, this newfound interest…