• April 14, 2023

जानिए कौन हैं हैरी ब्रूक, जिन्होंने जड़ा सीज़न का पहला शतक, कैसे IPL में हुई थी एंट्री?

जानिए कौन हैं हैरी ब्रूक, जिन्होंने जड़ा सीज़न का पहला शतक, कैसे IPL में हुई थी एंट्री?
Share

Harry Brook, SRH: कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइडर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल के 16वें सीजन का मुकाबला कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में सनराइजर्स हैदाराबाद के स्टार सलामी बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने अपने बल्ले से तूफान मचा दिया. उन्होंने मैच में 55 गेंदों पर 12 चौके और 3 छक्कों की मदद से तूफानी 100 रनों की पारी खेली. यह आईपीएल के इस सीजन की पहली सेंचुरी भी थी. ऐसे में आज हम आपको इस स्टार खिलाड़ी के बारे में बताएंगे कि कौन है हैरी ब्रूक और आखिर कैसे आईपीएल में इनकी एंट्री हुई.

कौन है हैरी ब्रूक
सनराइजर्स हैदराबाद के स्टार क्रिकेटर हैरी ब्रूक का जन्म 22 फरवरी 1999 को यॉर्कशायर में हुआ था. ब्रूक इंग्लैंड की अंडर-19 टीम के कप्तान भी रह चुके हैं. ब्रूक साल 2020 में इंग्लैंड में खेले जाने वाले टी20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में कमाल के प्रदर्शन के बाद चर्चा में आए थे. उन्होंने मिडिल ऑर्डर में बैटिंग करते हुए 55 की औसत रन बनाए थे. इस कमाल के प्रदर्शन के बाद ब्रूक नहीं रुके और लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे. उनके इसी शानदार फॉर्म और टैलेंट को देखते हुए 26 जनवरी 2022 को उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 के जरिए इंटरनेशनल डेब्यू करने का मौका मिला.

टी20 के बाद ब्रूक ने अपने दमदार प्रदर्शन के दमपर 8 सितंबर 2022 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया. ब्रूक को अभी इंग्लैंड टीम का सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज माना जाता है.

पाकिस्तान के खिलाफ बल्ले से किया था धमाका
हैरी ब्रूक साल 2022 में इंग्लैंड टीम के पाकिस्तान दौरे पर टेस्ट सीरीज के दौरान काफी चर्चा में आए थे. दरअसल, ब्रूक ने इस तीन मैच की टेस्ट सीरीज में आक्रमक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 468 रन ठोक डाले. इस दौरान उन्होंने तीन शातक और एक अर्धशतक लगाया. ब्रूक ने इस दौरे पर 93.60 के शानदार औसत से रन बनाए थे. उनके इस शानदार प्रदर्शन के दमपर उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया था. वहीं इस सीरीज के बाद पूरी दुनिया में ब्रूक का डंका बजा.

आईपीएल 2023 में मिली बड़ी बोली
हैरी ब्रूक के बल्ले का जलवा पूरी दुनिया देख चुकी थी. ऐसे में अब सभी उनके बल्ले का धमाका क्रिकेट की सबसे बड़ी ग्रैड लीग आईपीएल में देखना चाहते थे. इसके लिए ब्रूक ने आईपीएल मिनी ऑक्शन में अपना नाम भी दिया. ब्रूक ने ऑक्शन के लिए अपना बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये रखा था. हालांकि ब्रूक के शानदार बैटिंग को देखते हुए पहले ही माना जा रहा था कि उनपर ऑक्शन में बड़ी बोली लगेगी.

मिनी ऑक्शन में हैरी ब्रूक पर सबसे पहली बोली राजस्थान रॉयल्स ने लगाई. वहीं इसके बाद इस रेस में आरसीबी आई और उन्होंने 4.80 करोड़ रुपये की बोली लगाई. हालांकि इसके बाद आरसीबी ने कोई बोली नहीं लगाई. आरसीबी के हटने के बाद ऑक्शन में सनराइजर्स हैदराबाद की एंट्री हुई. हैदराबाद और राजस्थान के बीच लगातार बोलियां लगाई गई. एक वक्त ऐसा लगा कि राजस्थान इस बोली में जीत जाएगी पर तभी हैदराबाद ने सभी को चौंकाते हुए ब्रूक पर 13.25 करोड़ रुपये की बोली लगाई और ब्रूक को अपने टीम में शामिल किया.

यह भी पढ़ें:

KKR vs SRH: कोलकाता के खिलाफ हैरी ब्रूक ने सिर्फ 55 गेंदों में जड़ा शतक, ईडन गार्डन्स में की चौकों-छक्कों की बरसात



Source


Share

Related post

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह धोया, चौथा वनडे जीतकर सीरीज में बरकरार रखी जान

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह धोया, चौथा…

Share ENG vs AUS 4th ODI Highlights: इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पांच मैचों की वनडे सीरीज के चौथे…
IPL 2025: Dwayne Bravo replaces Gautam Gambhir as Kolkata Knight Riders’ new mentor | Cricket News – Times of India

IPL 2025: Dwayne Bravo replaces Gautam Gambhir as…

Share Dwayne Bravo (Ashley Allen/Getty Images) NEW DELHI: Dwayne Bravo, who recently retired from all forms of cricket,…
‘Play MS Dhoni, Sell Virat Kohli, Bench Rohit Sharma’: Michael Vaughan stuns cricket fans with ‘impossible’ IPL decision | Cricket News – Times of India

‘Play MS Dhoni, Sell Virat Kohli, Bench Rohit…

Share MS Dhoni, Rohit Sharma and Virat Kohli NEW DELHI: Faced with an ‘impossible’ imaginary scenario in the…