• July 2, 2024

IREDA का स्टॉक फिर 200 रुपये के पार, ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के बाद 8.50% चढ़ा शेयर

IREDA का स्टॉक फिर 200 रुपये के पार, ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के बाद 8.50% चढ़ा शेयर
Share

IREDA Stock Price: मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ. लेकिन आज के सत्र में रिन्यूएबल एनर्जी क्षेत्र से जुड़ी सरकारी एनबीएफसी कंपनी इरेडा ( IREDA) के स्टॉक ने निचले लेवल से शानदार वापसी की और फिर से शेयर 200 रुपये के ऊपर जा पहुंचा. वजह है ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई डायरेक्ट की रिपोर्ट ने जिसमें उसने इरेडा के स्टॉक को निवेशकों को खरीदने की सलाह दी है. इसी रिपोर्ट के चलते स्टॉक नीचे लेवल से घुमा और 192.80 रुपये के लेवल से 8.40 फीसदी के उछाल के साथ 209 रुपये पर जा पहुंचा. कारोबार खत्म होने पर स्टॉक 4.71 फीसदी के उछाल के साथ 205.35 रुपये पर क्लोज हुआ है. 

आईसीआईसीआई डायरेक्ट (ICICI Direct) ने इरेडा ( Indian Renewable Energy Development Agency) के शेयर को निवेशकों को खऱीदने की सलाह दी है. ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि स्टॉक अगले 12 महीने में 28 फीसदी के उछाल के साथ 250 रुपये तक जा सकता है. इसी रिपोर्ट के सामने आने के बाद स्टॉक में तेजी आई. इरेडा के शेयर की लिस्टिंग आईपीओ आने के बाद नवंबर 2023 में हुई थी. कंपनी ने 32 रुपये के शेयर प्राइस पर बाजार से पैसे जुटाये थे. और आईपीओ प्राइस से स्टॉक में 541 फीसदी का उछाल आ चुका है. साल 2024 में स्टॉक दोगुना हो चुका है. 3 महीने में शेयर में 37 फीसदी की तेजी आई है. 

इरेडा रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट के लिए फाइनेंसिंग का काम करती है. कंपनी में 72 फीसदी हिस्सेदारी भारत सरकार की है. आईसीआईसीआई डायरेक्ट के मुताबिक सरकार वित्त वर्ष 2029-30 तक रिन्यूएबल एनर्जी कैपेसिटी को बढ़ाकर 500 गीगावाट करना चाहती है जिसपर 24.43 लाख करोड़ निवेश की दरकार होगी जिसमें इरेडा की बड़ी भूमिका होगी. 

इसी साल केंद्र सरकार ने 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को लॉन्च किया है जिसका इरेडा को फायदा हो सकता है. इरेडा ने पीएम-कुसुम स्कीम, रूफटॉप सोलर और दूसरे बी2सी सेक्टर्स को लोन देने के लिए रिटेल डिविजन तैयार किया है. 

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

ये भी पढ़ें 

Stock Market Update: बजट के एक दिन पहले शेयर बाजार में किए गए निवेश पर मिलता है नेगेटिव रिटर्न! स्टडी में हुआ खुलासा

 



Source


Share

Related post

Stocks To Watch: JSW Infra, IREDA, BoB, ITC, BEL, Tata Steel, GAIL, IREDA, And Others – News18

Stocks To Watch: JSW Infra, IREDA, BoB, ITC,…

Share Stocks To Watch On July 1: Domestic indices recorded gains and scaled new heights last week despite…
Experts Recommend Buying IREDA Shares Despite Recent Dip – News18

Experts Recommend Buying IREDA Shares Despite Recent Dip…

Share IREDA’s profit jumped 33% to Rs 337.4 crore in the March quarter. IREDA share is a multi-bagger.…
IREDA makes dream stock market debut; shares list with premium of over 56%

IREDA makes dream stock market debut; shares list…

Share Shares of Indian Renewable Energy Development Agency (IREDA) made a remarkable stock market debut on November 29,…