• February 7, 2024

पाकिस्तान में कैसे होती है वोटिंग? भारत से कितनी मिलती है पड़ोसी देश की चुनावी प्रक्रिया?

पाकिस्तान में कैसे होती है वोटिंग? भारत से कितनी मिलती है पड़ोसी देश की चुनावी प्रक्रिया?
Share

Election In Pakistan: पड़ोसी देश पाकिस्तान में 8 फरवरी (गुरुवार) को आम चुनाव के लिए मतदान होगा. चुनाव में पाकिस्तान की जनता 5 साल के लिए अपने देश का अगला प्रधानमंत्री चुनेगी. इस बार मतदाता मरियम नवाज, बिलावल भुट्टो और नवाज शरीफ जैसे उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. वैसे पाकिस्तान में आम चुनाव की प्रक्रिया लगभग भारत की तरह ही है.
 
पाकिस्तान एक संसदीय लोकतंत्र है. पाकिस्तान की संसद के भी दो सदन है. इसके उच्चे सदन को मजलिस-ए-शूरा कहा जाता है, जबकि निचले सदन को नेशनल असेंबली. पाकिस्तान की सीनेट में कुल 104 मेंबर होते हैं, जबकि नेशनल असेंबली में 342 सदस्य होते हैं.

इस बार 24 करोड़ की आबादी वाले देश में लगभग 12 करोड़ लोग वोट देने के पात्र हैं. इस बार पाकिस्तान में कुल 44 पार्टियां अपनी किस्मत आजमा रही हैं. इनमें नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (PML-N), इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) अहम हैं. 

60 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित
पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के लिए 5,121 उम्मीदवार मैदान में हैं. नेशनल असेंबली में कुल 342 सीटें हैं. इनमें से 272 का फैसला मतदान के दिन सीधे मतदान के माध्यम से किया जाता है, जबकि 70 सीटें आरक्षित हैं. आरक्षिक सीटों में 60 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं और 10 गैर-मुसलमानों के लिए.

बैलेट पेपर से होते हैं चुनाव
पाकिस्तान चुनाव में ईवीएम मशीन का इस्तेमाल नहीं होता है. वहां पर बैलेट पेपर से वोट डाला जाता है. जानकारी के मुताबिक 8 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए 26 करोड़ बैलेट पेपर छापे गए हैं. पाकिस्तान में बैलेट पेपर से वोटिंग होने के समय हर पोलिंग बूथ पर एक सरकारी अधिकारी मौजूद रहता है.

वोटिंग खत्म होने के बाद सभी पोलिंग बूथ पर तैनात अधिकारी अन्य कर्मचारियों के सहयोग से हाथों से बैलेट पेपर को गिनते हैं. जिसके बाद परिणाम की घोषणा की जाती है. 

यह भी पढ़ें- Pakistan Elections 2024: कितनी सीटों पर होंगे चुनाव, कितने वोटर्स करेंगे मतदान, पाकिस्तान में आम चुनाव से पहले जानें सबकुछ

 



Source


Share

Related post

PCB Yet To Issue NOCs To Babar Azam, Shaheen Afridi, Says ‘Not Comfortable’ | Cricket News

PCB Yet To Issue NOCs To Babar Azam,…

Share File image of Babar Azam (right) and Shaheen Shah Afridi.© AFP Pakistan captain Babar Azam,…
BSF Troops Arrest Pakistani National In Punjab’s Ferozepur

BSF Troops Arrest Pakistani National In Punjab’s Ferozepur

Share Sources said the Pakistani national was aged around 15. (Representational) Ferozepur, Punjab:  BSF troops Wednesday arrested a…
क्या भारतीय टीम T20 World Cup जीत पाएगी, पाकिस्तानियों ने की ये भविष्यवाणी

क्या भारतीय टीम T20 World Cup जीत पाएगी,…

Share T20 World Cup 2024: इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच आज T20 World Cup का फाइनल खेला…