• February 22, 2024

छापे के बाद वायरल हो रहा है राहुल गांधी और सत्यपाल मलिक का इंटरव्यू, जानें तब पुलवामा और किसान आंदोलन पर क्या बोले थे

छापे के बाद वायरल हो रहा है राहुल गांधी और सत्यपाल मलिक का इंटरव्यू, जानें तब पुलवामा और किसान आंदोलन पर क्या बोले थे
Share

Kiru Hydro Electric Project Case: किरू पनबिजली परियोजना में कथित भ्रष्टाचार के मामले में सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के परिसरों समेत अन्य जगहों पर गुरुवार (22 फरवरी) को छापेमारी की तो राहुल गांधी के साथ पिछले साल दिया उनका एक इंटरव्यू वायरल होने लगा.

पिछले साथ अक्टूबर में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने यूट्यूब चैनल पर सत्यपाल मलिक के साथ हुई बातचीत का एक वीडियो साझा किया था. इसमें पुलवामा हमला, किसान आंदोलन और अग्निवीर योजना जैसे मुद्दों पर सत्यपाल मलिक ने टिप्पणियां की थीं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस वीडियो के एक हिस्से की क्लिप को कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने रीपोस्ट किया है, जिसे खूब देखा जा रहा है. 

वीडियो में सत्यपाल मलिक यह कहते हुए दिख रहे हैं कि पुलवामा हमला सरकार की गलती से हुआ था. सत्यपाल मलिक कारोबारी गौतम अडानी पर बात करते हुए दिख रहे हैं, साथ ही मणिपुर हिंसा मामले पर भी सरकार पर विफलता का आरोप लगाते हुए भी दिख रहे हैं. 

किसान आंदोलन और अग्निवीर योजना पर क्या बोले थे सत्यपाल मलिक?

इंटरव्यू में किसानों की बात करते हुए सत्यपाल मलिक ने परोक्ष रूप से मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था, ”अगर आप नहीं हटाओगे (मोदी सरकार को) इस बार तो खेती तो ये पूरी तरह खत्म मतलब किसान छोड़कर भाग जाएगा और ये कॉरपोरेट को दे देंगे. इनका (मोदी सरकार) ये इरादा है…” उन्होंने केंद्र को घेरते हुए कहा था, ”खेती को खत्म करेंगे, फौज खत्म कर ही दी ये लाकर अग्निवीर, अग्निवीर में कौन इतने से अरसे के लिए अपनी जान देगा.”

क्या है किरू पनबिजली परियोजना में भ्रष्टाचार का मामला?

किरू पनबिजली परियोजना जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर एक रन-ऑफ-द-रिवर पनबिजली परियोजना है, जिसकी लागत 2,200 करोड़ रुपये है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि मामला परियोजना के कार्य आवंटन में कथित भ्रष्टाचार से संबंधित है.

मलिक 23 अगस्त 2018 से 30 अक्टूबर 2019 तक जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल थे. अधिकारियों के मुताबिक, मलिक को दो फाइलों को मंजूरी देने के लिए 300 करोड़ रुपये की रिश्वत की पेशकश की गई थी. इनमें से एक फाइल परियोजना से संबंधित थी. 

सीबीआई ने 22 अप्रैल 2022 को मामला दर्ज करने के बाद कहा था, ”2019 में किरू पनबिजली परियोजना के लगभग 2,200 करोड़ रुपये के सिविल कार्यों का ठेका एक निजी कंपनी को देने में भ्रष्टाचार के आरोप में मामला दर्ज किया गया.”

सीबीआई ने सत्यपाल मलिक के कथित सहयोगियों, चिनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व अध्यक्ष नवीन कुमार चौधरी और पटेल इंजीनियरिंग लिमिटेड के अधिकारियों के परिसरों पर छापेमारी की है.

सीबीआई ने नवीन कुमार चौधरी के अलावा चिनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व अधिकारियों- एमएस बाबू, एम के मित्तल और अरुण कुमार मिश्रा और पटेल इंजीनियरिंग लिमिटेड के खिलाफ मामला दर्ज किया है. जांच के सिलसिले में सीबीआई ने जनवरी में पांच लोगों के आवास पर छापा मारा था.

तलाशी में क्या साक्ष्य मिले?

सीबीआई के प्रवक्ता ने दिल्ली में जारी एक बयान में कहा, ‘‘तलाशी के दौरान भारी नकदी जमा, सावधि जमा में निवेश, विभिन्न शहरों में संपत्तियों में निवेश, डिजिटल और दस्तावेजी साक्ष्य आदि के सबूत बरामद किए गए हैं.’’

3-4 दिनों से मैं बीमार हूं और अस्पताल में भर्ती हूं- सत्यपाल मलिक

इस बीच गुरुवार (22 फरवरी) को सत्यपाल मलिक ने अपने आधिकारिक X हैंडल से प्रतिक्रिया देते हुई अपनी तबीयत का जिक्र करते हुए परोक्ष रूप से सरकार पर हमला बोला. उन्होंने एक पोस्ट में लिखा, ”पिछले 3-4 दिनों से मैं बीमार हूं और अस्पताल में भर्ती हूं. जिसके बावजूद मेरे मकान में तानाशाह द्वारा सरकारी एजेंसियों से छापे डलवाएं जा रहें हैं. मेरे ड्राईवर, मेरे साहयक के ऊपर भी छापे मारकर उनको बेवजह परेशान किया जा रहा है. मैं किसान का बेटा हूं, इन छापों से घबराऊंगा नहीं. मैं किसानों के साथ हूं.”

‘मेरे पास 4-5 कुर्ते पायजामे के सिवा कुछ नहीं मिलेगा’

एक और पोस्ट में सत्यपाल मलिक ने लिखा, ”मैंने भ्रष्टाचार में शामिल जिन व्यक्तियों की शिकायत की थी उन व्यक्तियों की जांच ना करके मेरे आवास पर सीबीआई द्वारा छापेमारी की गई है. मेरे पास 4-5 कुर्ते पायजामे के सिवा कुछ नहीं मिलेगा. तानाशाह सरकारी एजेंसियों का गलत दुरुपयोग करके मुझे डराने की कोशिश कर रहा है. मैं किसान का बेटा हूं, न मैं डरूंगा, न झुकूंगा.”

(भाषा इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी की यात्रा में शामिल होने के लिए कांग्रेस ने अखिलेश यादव को भेजी चिट्ठी, जानें मल्लिकार्जुन खरगे ने क्या-क्या लिखा




Source


Share

Related post

Congress poses three questions to PM Modi ahead of Russia trip | India News – Times of India

Congress poses three questions to PM Modi ahead…

Share NEW DELHI: Congress party on Monday posed three questions to Prime Minister Narendra Modi as he embarked…
‘NTA को बना दिया ट्रॉमा एजेंसी’, CSIR-UGC-NET एग्जाम हुआ कैंसिल तो कांग्रेस ने मोदी सरकार पर बो

‘NTA को बना दिया ट्रॉमा एजेंसी’, CSIR-UGC-NET एग्जाम…

Share CSIR-UGC-NET Exam Cancel: एनटीए की ओर से संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी-नेट परीक्षा जून 2024 को स्थगित कर दिया गया है,…
EVM Irregularity? Poll Official Brushes Off Bhupesh Baghel’s Allegation

EVM Irregularity? Poll Official Brushes Off Bhupesh Baghel’s…

Share New Delhi: Congress allegations about a mismatch in the numbers of stored Electronic Voting Machine units have…