• April 18, 2024

Stock Market Opening: शेयर बाजार में बढ़त, सेंसेक्स 73,100 के पार, निफ्टी निकला 22,200 के ऊपर

Stock Market Opening: शेयर बाजार में बढ़त, सेंसेक्स 73,100 के पार, निफ्टी निकला 22,200 के ऊपर
Share

Stock Market Opening: भारतीय शेयर बाजार की आज गैपअप ओपनिंग यानी बढ़त के साथ शुरुआत हुई है. कल राम नवमी के अवसर पर शेयर बाजार बंद था और एक दिन के अवकाश के बाद बाजार में तेजी के साथ कारोबार की ओपनिंग हुई है. आईटी शेयर खुले तो 0.88 फीसदी की बढ़त पर थे लेकिन ओपनिंग मिनटों में ही गिरावट के लाल दायरे में फिसल गए थे. मिडकैप इंडेक्स तेजी पर है और बैंकिंग शेयरों में भी मजबूती से बाजार को सपोर्ट मिला है.

किन स्तरों पर खुला बाजार

बाजार की ओपनिंग में बीएसई का सेंसेक्स 239.42 अंक या 0.33 फीसदी की बढ़त के साथ 73,183 के लेवल पर ओपन हुआ है. एनएसई का निफ्टी 64.45 अंक या 0.29 फीसदी की तेजी 22,212 के लेवल पर ओपन हुआ है. 

सेंसेक्स के शेयरों का हाल

बीएसई सेंसेक्स के 30 में से 22 शेयर उछाल के साथ कारोबार कर रहे हैं जबकि 8 शेयरों में गिरावट के साथ कारोबार देखा जा रहा है. सेंसेक्स के टॉप गेनर्स में पावरग्रिड, एमएंडएम, इंफोसिस, टीसीएस, एलएंडटी, विप्रो के शेयर सबसे ज्यादा बढ़त पर ट्रेड कर रहे हैं और गिरने वाले शेयरों में एचसीएल टेक, नेस्ले, एनपीसी, एक्सिस बैंक और टेक महिंद्रा के शेयर देखे जा रहे हैं.

निफ्टी के शेयरों की तस्वीर

निफ्टी के 50 में से 36 शेयरों में उछाल देखा जा रहा है और 14 शेयरों में मजबूती देखी जा रही है. एचडीएफसी लाइफ, बीपीसीएल, अडानी पोर्ट्स, पावरग्रिड, हिंडाल्को के शेयरों में सबसे ज्यादा बढ़त देखी जा रही है. गिरने वाले शेयरों में एचसीएल टेल अपोलो हॉस्पिटल, एनटीपीसी, टेक महिंद्रा और नेस्ले के नाम शामिल हैं.

बीएसई का मार्केट कैपिटलाइजेशन

बीएसई का मार्केट कैपिटलाइजेशन 396.72 लाख करोड़ रुपये पर आ गया है. इसमें 3212 शेयरों पर ट्रेड देखा जा रहा है और 2316 शेयरों में तेजी देखी जा रही है. 802 शेयर गिरावट के मोड में कारोबार कर रहे हैं और 94 शेयर बिना किसी बदलाव के साथ कारोबार कर रहे हैं. 119 शेयर अपने 52 हफ्तों के उच्च स्तर पर हैं और 4 शेयर इस अवधि के निचले स्तर पर आए हैं. 162 शेयरों पर अपर सर्किट लगा हुआ है और 40 शेयर लोअर सर्किट के साथ बने हुए हैं.

ये भी पढ़ें

Google Layoffs: गूगल ने फिर से की कई कर्मचारियों की छंटनी, भारत में कामकाज पर होगा ये असर



Source


Share

Related post

Markets decline in early trade after record rally

Markets decline in early trade after record rally

Share Bombay Stock Exchange (BSE) building in Mumbai. | Photo Credit: Reuters Benchmark equity indices declined in early…
Sensex, Nifty close at fresh lifetime highs on gains in ICICI Bank, Infosys

Sensex, Nifty close at fresh lifetime highs on…

Share The Sensex breached the historic 80,000 mark for the first time ever and the Nifty hit a…
Stock Market High: शेयर बाजार का नया शिखर, निफ्टी 24200 के ऊपर, सेंसेक्स 79,840 पर खुला

Stock Market High: शेयर बाजार का नया शिखर,…

Share Stock Market High: शेयर बाजार की नए ऐतिहासिक शिखर पर शुरुआत हुई है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों…