• June 3, 2024

शेयर बाजार में ऐतिहासिक तेजी के चलते एक ही दिन में निवेशकों ने की 14 लाख करोड़ रुपये की कमाई

शेयर बाजार में ऐतिहासिक तेजी के चलते एक ही दिन में निवेशकों ने की 14 लाख करोड़ रुपये की कमाई
Share

Investors Wealth: भारतीय शेयर बाजार के निवेशकों ने सोमवार 3 जून 2024 को बाजार में आए जोरदार तेजी के चलते जो पैसा बनाया है वो एक रिकॉर्ड है. एग्जिट पोल में मोदी सरकार की वापसी के संकेतों के बाद भारतीय शेयर बाजार में ऐतिहासिक उछाल देखने को मिला है जिसके बाद निवेशकों की संपत्ति 14 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई और बीएसई पर लिस्टेड स्टॉक्स का मार्केट कैपिटलाइजेशन 426 लाख करोड़ रुपये पर जा पहुंचा है. 

एक जून 2024 को सातवें चरण के चुनाव के बाद कई एग्जिट पोल सामने आए जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मजबूत मैंडेट के साथ फिर से  केंद्र में वापसी की भविष्यवाणी की गई. और इसके चलते 3 जून को जब बाजार खुला तो वहां ऐतिहासिक तेजी के साथ कारोबार की शुरुआत हुई. सेंसेक्स 76,738 और निफ्टी 23,338 के रिकॉर्ड हाई पर जा पहुंचा. बाजार जब बंद हुआ तो सेंसेक्स 2500 अंकों की तेजी के साथ 76,469 और निफ्टी 733 अंकों के उछाल के साथ 23,263 अंकों पर क्लोज हुआ. 2009 के बाद एक सेशन में बाजार में ये सबसे बड़ी तेजी है. 

बाजार में इस शानदार तेजी ने निवेशकों को मालामाल कर दिया. पिछले सेशन 31 मई 2024 को भारतीय शेयर बाजार का मार्केट कैपिटलाइजेशन 412.12 लाख करोड़ रुपये था. और आज 3 जून को बीएसई पर लिस्टेड स्टॉक्स का मार्केट कैप 426.24 लाख करोड़ रुपये पर जाकर क्लोज हुआ है. यानि एक ही सत्र में निवेशकों की संपत्ति में 14 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का उछाल देखने को मिला है. भारतीय शेयर बाजार का मार्केट कैप का ये उच्चतम स्तर है. 

भारतीय शेयर बाजार के मार्केट कैप को बढ़ाने में अडानी समूह के स्टॉक्स का बड़ा योगदान रहा है. ग्रुप की सभी 10 कंपनियों के शेयर जोरदार तेजी के साथ बंद हुए. इसके अलावा एसबीआई के अगुवाई में सरकारी बैंकों, एनटीपीसी की अगुवाई में बिजली कंपनियां, आरवीएनएल और आईआरएफसी की अगुवाई में रेलवे स्टॉक्स में जोरदार तेजी देखने को मिली है. डिफेंस स्टॉक्स में भी जोरदार तेजी रही. 

बाजार को लगता है कि लगातार तीसरी बार केंद्र में मोदी सरकार बनी तो सरकारी कंपनियों को बड़ा फायदा होगा. सरकार का बड़ा फोकस रेलवे के आधुनिकरण विस्तार, डिफेंस सेक्टर में देश को आत्मनिर्भर बनाने और रिन्यूएबल एनर्जी पर रहेगा जिसका इन कंपनियों को बड़ा फायदा मिल सकता है. इसी के चलते सरकारी कंपनियों के शेयरों में भारी तेजी देखने को मिली है.  

ये भी पढ़ें 

शेयर बाजार ने रचा इतिहास, SBI – ICICI Bank समेत 3 कंपनियां 8 लाख करोड़ मार्केट कैप क्लब में हुई शामिल



Source


Share

Related post

कैसे होते हैं एग्जिट पोल, क्या है इसका इतिहास और कितना सटीक बैठते हैं आंकड़े, समझिए पूरी बात

कैसे होते हैं एग्जिट पोल, क्या है इसका…

Share Exit Polls: लोकसभा चुनाव 2024 का सातवां और आखिरी चरण कल यानि शनिवार (01 जून) को संपन्न…
SEBI changes rule to determine m-cap of listed firms; 6-month average to be used now

SEBI changes rule to determine m-cap of listed…

Share Representational image of the Securities and Exchange Board of India (SEBI) head office in Mumbai | Photo…
लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने दी बड़ी सौगात, 2 रुपये/लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल – डीजल

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने दी…

Share Petrol – Diesel Price Cut: लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान से पहले पेट्रोल डीजल के दामों…