• September 20, 2023

अक्टूबर में चीन के दौरे पर जाएंगे रूसी राष्ट्रपति, व्लादिमीर पुतिन ने खुद की इस बात की पुष्टि

अक्टूबर में चीन के दौरे पर जाएंगे रूसी राष्ट्रपति, व्लादिमीर पुतिन ने खुद की इस बात की पुष्टि
Share

Vladimir Putin China Visit: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अक्टूबर में चीन का दौरा करेंगे. इस बात की पुष्टि उन्हें खुद की है. पुतिन ने बुधवार (20 सितंबर) को कहा कि उन्होंने अक्टूबर में चीन की यात्रा के लिए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है. 

रूसी राज्य टेलीविजन पर पुतिन ने एक बैठक के दौरान बीजिंग के विदेश मंत्री वांग यी से कहा, “अक्टूबर में चीन की यात्रा के लिए पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के अध्यक्ष के निमंत्रण को स्वीकार करते हुए मुझे खुशी हुई.” बीजिंग पहुंच पुतिन अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे. यूक्रेन से बच्चों को अवैध रूप से निकालने को लेकर अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय द्वारा गिरफ्तारी वारंट जारी होने के बाद पुतिन की यह पहली विदेश यात्रा होगी. 

चीनी विदेश मंत्री रूस दौरे पर 

गौरतलब है कि चीन के शीर्ष राजनयिक और विदेश मंत्री वांग यी रूस के दौरे पर पहुंचे हैं. वांग यी चार दिवसीय दौरे पर रूस गए हैं. जहां वह वार्षिक रणनीतिक सुरक्षा परामर्श की बैठकों में हिस्सा ले रहे हैं. ऐसे में पुतिन ने वांग यी से मुलाकात के दौरान अपने चीन दौरे की पुष्टि कर दी. बता दें कि, चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने बीते मार्च में मॉस्को यात्रा के दौरान पुतिन को आमंत्रित किया था. उनके निमंत्रण पर रूसी राष्ट्रपति तीसरे बेल्ट एंड रोड फोरम में भाग लेंगे.  

गिरफ्तारी के डर से विदेश दौरों से बच रहे हैं पुतिन 

इससे पहले पुतिन विदेश दौरे से बच रहे थे. उन्होंने हाल ही में हुए ब्रिक्स सम्मलेन और जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लिया था. दावा किया जा रहा था कि अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC) की ओर से पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किये जाने के बाद वह अपने विदेश दौरों से परहेज कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें:

Viral Video: ‘तुर्की की फौज हमारे साथ मिलेगी तो हम दिल्ली में जाकर अपना झंडा लगाएंगे’, पाकिस्तानी शख्स का दावा

 

 



Source


Share

Related post

हाथरस की भगदड़ पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने जताया शोक, जानें हादसे पर क्या कहा

हाथरस की भगदड़ पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन…

Share Hathras Satsang Stampede: यूपी के हाथरस में हुई घटना को लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने…
Orban Says Ukraine Peace Initiatives Slow, Asks Zelensky To Accept Quick Ceasefire; US Pledges $2.3b – News18

Orban Says Ukraine Peace Initiatives Slow, Asks Zelensky…

Share Hungarian Prime Minister Viktor Orban urged Ukraine President Volodymyr Zelensky to consider a “quick” ceasefire in the…
The Ripple Effect of Tariffs: Navigating China’s Influence on Global Trade – News18

The Ripple Effect of Tariffs: Navigating China’s Influence…

Share Written by Badri Narayanan Gopalakrishnan Recently, the Biden administration in the US announced an increase in tariffs…