• June 7, 2023

ज्योतिरादित्य सिंधिया का दावा, 2 दिनों में हवाई किरायों में आई 60% तक की गिरावट

ज्योतिरादित्य सिंधिया का दावा, 2 दिनों में हवाई किरायों में आई 60% तक की गिरावट
Share

Airfare Update: केंद्र सरकार ने दावा किया है कि बीते दो दिनों में हवाई किराये में भारी गिरावट आई है.  नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिधिया ने कहा कि दो दिन पहले उन्होंने एयरलाइंस के साथ हवाई किरायों को लेकर बैठक की थी जिसके बाद एयरफेयर में 60 फीसदी तक की कमी आई है.  

नागरिक उड्डयन मंत्री ने बताया कि दिल्ली-श्रीनगर रूट के लिए 5 जून को 6 जून के लिए टिकट बुकिंग करने पर हवाई किराया 11,913 से 18,592 रुपये था. लेकिन 6 जून को 7 जून को यात्रा करने के लिए टिकट बुक करने पर किराया घटकर 10,626 से 16,506 रुपये हो गया है. उन्होंने बताया कि दिल्ली-लेह का किराया पहले 8658 से 26,644 रुपये हुआ करता था जो घटकर 9707 से 16,034 रुपये रह गया है. उन्होंने बताया कि दिल्ली-पुणे, दिल्ली-अहमदाबाद, रूट्स के लिए किराये में कमी आई है. 

दरअसल 5 जून को नागरिक उड्डयन मंत्री ने एयरलाइंस एडवाइजरी ग्रुप के साथ बैठक कर महंगे हवाई किराये को लेकर चिंता जाहिर की थी. उन्होंने कहा कि हवाई किराये को अफोर्डेबल रखना सबसे बड़ा मकसद है. मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने पर नागरिक उड्डयन क्षेत्र में सरकार की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि ओडिशा की दुखद रेल दुर्घटना के दौरान एयरलाइंस से कहा गया है कि पीड़ितों के परिवारों को फ्री कार्गो सर्विसेज उपलब्ध करायें. 

ज्योतिरादित्य सिधिया ने कहा कि अगले पांच वर्षों में भारत में कुल 200 एयरपोर्ट, हेलीपोर्ट्स और वॉटर एरोड्रोम्स होंगे. उन्होंने बताया कि इस अवधि में घरेलू एयरलाइंस 1400 अतिरिक्त विमानों के आर्डर देंगे. उन्होंने कहा कि 2014 में जहां 74 एयरपोर्ट्स थे उसकी संख्या बढ़कर अब 148 हो चुकी है. 2013-14 में 6 करोड़ घरेलू हवाई यात्री थे, जिनकी संख्या बढ़कर अब 14.5 करोड़ हो चुकी है. यानि इस अवधि में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में 135 फीसदी का उछाल आया है. उन्होंने बताया कि इस अवधि में इंटरनेशनल हवाई यात्रियों की संख्या में 50 फीसदी का इजाफा हुआ है और उनकी संख्या 4.7 करोड़ से बढ़कर 7 करोड़ हो गई है.

ये भी पढ़ें 

Pensioners Life Certificate: पेंशनर्स अब किसी भी बैंक ब्रांच में जमा कर सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट! RBI कमिटी की सिफारिश



Source


Share

Related post

‘Examining impact of SC’s telecom order’ – Times of India

‘Examining impact of SC’s telecom order’ – Times…

Share New Delhi: Communications minister Jyotiraditya Scindia on Monday said govt is examining “repercussions” of SC’s decision to…
Ram Mohan Naidu Takes Over Aviation Ministry From Jyotiraditya Scindia

Ram Mohan Naidu Takes Over Aviation Ministry From…

Share New Delhi: Telugu Desam Party MP Ram Mohan Naidu is the new Civil Aviation Minister, replacing the…
Union minister Jyotiraditya Scindia mother passes away | India News – Times of India

Union minister Jyotiraditya Scindia mother passes away |…

Share NEW DELHI: Minister of civil aviation, Jyotiraditya Scindia‘s mother Madhavi Raje Scindia died on Wednesday at Aiims,…