• November 9, 2023

ज्वेलर्स को धनतरेस पर 10% ज्यादा गोल्ड ज्वेलरी के सेल्स की उम्मीद, कीमतें बढ़ने का असर नहीं!

ज्वेलर्स को धनतरेस पर 10% ज्यादा गोल्ड ज्वेलरी के सेल्स की उम्मीद, कीमतें बढ़ने का असर नहीं!
Share

Gold Jewellery Sales On Dhanteras 2023: शुक्रवार 10 नवंबर 2023 को धनतरेस का त्योहार है. जेम्स और ज्वेलरी के सेल्स से ये सबसे बड़ा दिन है. ज्वेलर्स धनतेरस के दिन सोने की मांग को लेकर बेहद सतर्क हैं हालांकि उन्हें अच्छी सेल्स की उम्मीद है. वैश्विक राजनितिक तनाव के चलते सोने की कीमतों में तेज उछाल देखने को मिली है. इसके बावजूद  ज्वेलर्स को उम्मीद है कि इस धनतरेस पर सेल्स में 10 फीसदी का उछाल देखने को मिल सकता है. 

2022 के धनतेरस के बाद से सोने की कीमतें 20 फीसदी के उछाल के साथ करीब 61,000 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई है. 2022 में धनतेरस पर दिल्ली में सोने की कीमतें  50,139 रुपये प्रति 10 ग्राम थी, जबकि साल 2021 धनतेरस पर कीमतें 47,644 रुपये थी और इसमें टैक्स का हिस्सा शामिल नहीं है. धनतेरस को हिंदू कैलेंडर में कीमती धातुओं, बर्तनों और अन्य मूल्यवान वस्तुओं को खरीदने के लिए बेहद शुभ माना जाता है. सामान्य वर्षों में धनतेरस के दिन करीब 20-30 टन सोना बिक जाता है. 

ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक काउंसिल के चेयरमैन संयम मेहरा ने पीटीआई से कहा, सोने की कीमतों में सालाना 8 से 10 फीसदी की बढ़ोतरी हो रही है. और लोगों ने सोने की आधार कीमत 58,000 रुपये प्रति दस ग्राम को स्वीकार कर लिया है. उन्होंने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस धनतेरस पर सेल्स में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कई ज्वेलर्स मेकिंग चार्ज में छूट दे रहे और उसका लाभ उठाते हुए उपभोक्ताओं ने धनतेरस के दिन डिलिवरी के लिए बुकिंग की है. 

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के सीईओ सोमसुंदरम पीआर ने कहा, ज्वेलर्स सतर्क हैं पर आशावादी हैं, उपभोक्ता भावनाएं सकारात्मक बनी हुई हैं. सोने की ऊंची कीमत धनतेरस पर सेल्स एक बड़ी रुकावट बन सकती है. उन्होंने कहा कि सांकेतिक खरीदारी होगी और गोल्ड बार और सिक्कों की भारी मांग होगी. उन्होंने कहा कि इस धनतेरस पर सेल्स 2021 और 2022 में हासिल किए गए स्तर तक पहुंचने की संभावना नहीं है. ज्वेलरी रिटेलर जोयालुक्कास इस बार सोने की ज्वेलरी की सेल्स में 25 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद कर रही है. 

जोयालुक्कास के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक जॉय अलुक्कास ने कहा, हम अपने स्टोरों में इस धनतेरस पर लगभग 650 किलोग्राम सोने की ज्वेलरी की सेल्स की उम्मीद कर रहे हैं. अगर कीमतें कम हुईं तो सेल्स और भी अधिक हो सकती है. कंपनी ने पिछले साल धनतेरस के दिन करीब 500 किलोग्राम सोना बेचा था. 

ये भी पढ़ें 

Diwali 2023: धनतरेस पर देशभर में 50,000 करोड़ के कारोबार का अनुमान, चीन को लगी 1 लाख करोड़ रुपये की चपत!

 



Source


Share

Related post