• September 10, 2023

मोरक्को के मराकेश शहर में भूकंप ने मचाई तबाही! मरने वालों की संख्या 2 हजार के पार

मोरक्को के मराकेश शहर में भूकंप ने मचाई तबाही! मरने वालों की संख्या 2 हजार के पार
Share

Morocco Earthquake Death Toll: मोरक्को (Morocco) में शुक्रवार (8 सितंबर) देर शाम में आए भयंकर भूकंप की वजह से मरने वालो की संख्या 2,000 ज्यादा हो चुकी है. अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक मोरक्को में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया था. ताजा जानकारी के मुताबिक इस भूकंप की वजह से 2,012 से अधिक लोगों की जान चली गई और 2,059 अन्य घायल हो गए हैं,जबकि कई लोग बेघर हो गए हैं.

मोरक्को के अधिकारियों ने शनिवार को देश में तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. सेना के एक बयान के अनुसार मोरक्को के राजा मोहम्मद VI ने सशस्त्र बलों को विशेष खोज और बचाव दल और एक सर्जिकल फील्ड अस्पताल तैनात करने का निर्देश दिया.

अल-हौज़ और तरौदंत प्रांतों के लोग हताहत
मोरक्को के हाई एटलस पर्वतों में आए भूकंप की वजह से देश के सबसे नजदीकी शहर मराकेश में कई ऐतिहासिक इमारतें  क्षतिग्रस्त हो गईं. हालांकि, भूकंप की वजह से सबसे ज्यादा हताहत अल-हौज़ और तरौदंत प्रांतों के दक्षिण में पहाड़ी क्षेत्रों में लोग हुए हैं. भूकंप के बाद कई इमारतों के मलबे सड़कों पर बिखरे पड़े हैं. इस वजह से खोज और बचाव अभियान के लिए सड़कें साफ करने की कोशिश की जा रही है.

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक तुर्किए आपदा और आपातकालीन प्रबंधन विभाग (AFAD) का कहना है कि उसने मोरक्को से इमरजेंसी कॉल मिलने की स्थिति में मेडिकल, राहत, खोज और बचाव एजेंसियों के दो सौ पैंसठ सदस्यों को अलर्ट पर रखा गया है. इसमें कहा गया है कि रबात में अधिकारियों से अनुरोध मिलने पर मोरक्को ले जाने के लिए एक हजार तंबू आवंटित किए गए हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूकंप में जानमाल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया. एक्स को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि मोरक्को में भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान से बेहद दुखी हूं.

इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं. उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं.  भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है.

ये भी पढ़ें:G20 Summit 2023 Delhi: जी 20 शिखर सम्मेलन में जारी घोषणा पत्र पर यूक्रेन ने उठाया सवाल, कहा- ‘गर्व करने लायक कुछ नहीं’




Source


Share

Related post

पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर देर रात चली खूब गोलियां, कई लोगों की मौत की आशंका

पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर देर रात चली खूब गोलियां,…

Share Pakistan-Afghanistan Border: तालिबानी कब्जे वाले अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच बीती रात को भारी गोलीबारी हुई. अफगानिस्तान…
New Hampshire patient dies from rare mosquito-borne disease – Times of India

New Hampshire patient dies from rare mosquito-borne disease…

Share A person in Hampstead, New Hampshire, has died after contracting the rare mosquito-borne Eastern Equine Encephalitis (EEE)…