• September 6, 2024

सस्ती हो गई आपकी थाली, टमाटर की नरम कीमतों से वेज और नॉन वेज खाने वालों को मिला सुकून 

सस्ती हो गई आपकी थाली, टमाटर की नरम कीमतों से वेज और नॉन वेज खाने वालों को मिला सुकून 
Share

Crisil Report: महंगाई के मोर्चे पर आपके लिए राहत भरी खबर है. वेज और नॉन वेज थाली की कीमत अब सस्ती हो गई है. क्रिसिल (Crisil) की रिपोर्ट के अनुसार अगस्त के महीने में टमाटर की नरम कीमतों ने न सिर्फ वेज बल्कि नॉन वेज थाली को भी सस्ता कर दिया है. सालाना आधार पर वेज थाली लगभग 8 फीसदी कर नॉन वेज थाली के रेट में 12 फीसदी की गिरावट आई है. जून के मुकाबले जुलाई में शाकाहारी भोजन की थाली 11 फीसदी महंगी हुई थी और नॉन वेज थाली में भी 6 फीसदी का उछाल आया था. टमाटर की बढ़ी हुई कीमत ने जुलाई में लोगों को परेशान कर दिया था. 

वेज थाली 31.2 रुपये और नॉन वेज थाली 59.3 रुपये की हुई 

क्रिसिल रिपोर्ट के अनुसार, वेज थाली (Vegetable Thali) की कीमत अगस्त में 31.2 रुपये रह गई है. यह अगस्त, 2023 में 34 रुपये थी. नॉन वेज थाली (Non Veg Thali) अगस्त में 59.3 रुपये की रह गई है, जो कि एक साल पहले 67.5 रुपये की थी. क्रिसिल मार्केट इंटेलीजेंस एंड एनालसिस के रोटी राइस रेट इंडेक्स (Roti Rice Rate Index) के अनुसार, वेज थाली जुलाई में 32.6 रुपये और जून में 29.4 रुपये प्रति प्लेट थी. नॉन वेज थाली की कीमत भी 61.4 रुपये रही थी. इसका रेट जून 58 रुपये था. नॉन-वेज थाली में दाल की जगह चिकेन को शामिल किया जाता है. 

टमाटर, खाद्य तेल और मसालों के दाम हुए कम

क्रिसिल मार्केट इंटेलीजेंस एंड एनालसिस के रोटी राइस रेट इंडेक्स के अनुसार अगस्त, 2024 में टमाटर, खाद्य तेल और मसालों के दाम कम हुए हैं. इसके पेट्रोल-डीजल के कम दाम और मुर्गा, मटन एवं मछली के सस्ते रेट के चलते लोगों को राहत मिली है. वेज थाली की कीमत में 14 फीसदी योगदान टमाटर का होता है. अगस्त में टमाटर की कीमत 50 रुपये किलो हो गई है. एक साल पहले यही कीमत 102 रुपये थी. जुलाई, 2024 में टमाटर की कीमत 66 रुपये और जून में 42 रुपये प्रति किलो थीं. वेज थाली में सब्जियों में प्याज, टमाटर और आलू के अलावा चावल, दाल, दही और सलाद को शामिल किया जाता है. 

आलू और प्याज की कीमतों में आ रही तेजी 

एलपीजी सिलिंडर की सस्ती कीमतें से जनता को राहत है. खाद्य तेल की कीमतों में लगभग 6 फीसदी, मिर्च 30 फीसदी और जीरा 58 फीसदी सस्ता हुआ है. मुर्गा, मटन एवं मछली के रेट में भी 13 फीसदी की गिरावट आई है. नॉन वेज थाली की कीमत में 50 फीसदी योगदान इन्हीं चीजों का होता है. जुलाई के मुकाबले वेज थाली 4 फीसदी और नॉन वेज थाली 3 फीसदी सस्ती हुई है. हालांकि, आलू और प्याज की कीमतों में अगस्त में तेजी दर्ज की गई है. 

ये भी पढ़ें 

Vodafone Idea Shares: वोडाफोन आईडिया पर गाज बनकर गिरी गोल्डमैन सैक्स की रिपोर्ट, 14 फीसदी लुढ़का स्टॉक



Source


Share

Related post

करोड़ों रुपये की मालकिन राधिका गुप्ता को नहीं खरीदनी कार, वजह जानकर आपको होगी हैरानी

करोड़ों रुपये की मालकिन राधिका गुप्ता को नहीं…

Share Edelweiss Mutual Funds: एडेलवाइज म्युचुअल फंड की सीईओ और एमडी राधिका गुप्ता (Radhika Gupta) अब पूरे देश…
NSE के खिलाफ कोलो केस में SEBI ने खत्म की कार्रवाई, 7 पूर्व अधिकारियों को भी राहत

NSE के खिलाफ कोलो केस में SEBI ने…

Share National Stock Exchange: मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने कोलोकेशन मामले (Colocation Case) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock…
बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ में आया 4 लाख करोड़ रुपये! अभी से कहने लगे मल्टीबैगर

बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ में आया 4…

Share Bajaj Housing Finance: बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ का सब्सक्रिप्शन आज शाम बंद होने वाला है. बजाज…