• March 10, 2024

यूक्रेन पर परमाणु हमला करने की सोच रहा था रूस, PM मोदी के दखल पर पुतिन ने बदला फैसला, रिपोर्ट में दावा

यूक्रेन पर परमाणु हमला करने की सोच रहा था रूस, PM मोदी के दखल पर पुतिन ने बदला फैसला, रिपोर्ट में दावा
Share

India Russia Relations: 2022 में रूस-यूक्रेन संघर्ष भड़कने के बाद के बाद अमेरिका ने कीव के खिलाफ मास्को की ओर से संभावित परमाणु हमले से निपटने के लिए जोर से तैयारी शुरू कर दी थी. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सीएनएन ने दो वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के हवाले से यह खबर दी. 

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य देशों की पहुंच ने भी संकट को टालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

अधिकारियों ने कहा कि बाइडेन प्रशासन इस आशंका को लेकर खास तौर से चिंतित था कि रूस टैक्टिकल या बैटलफील्ड न्यूक्लियर वेपन का इस्तेमाल कर सकता है.

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, आशंकाओं के बीच अमेरिका ने रूस को ऐसे हमले से हतोत्साहित करने के लिए भारत सहित गैर-सहयोगियों की मदद लेने की मांग की थी. अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य लोगों के आउटरीच और सार्वजनिक बयानों से संकट को टालने में मदद मिली.

सीएनएन ने एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के हवाले से बताया, ”मुझे लगता है कि हमारा मानना है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इस बारे में चिंता दिखाना, विशेष रूप से रूस और वैश्विक दक्षिण के लिए प्रमुख देशों की चिंता, एक सहायक प्रेरक कारक था और उन्हें दिखाया कि इस सब की कीमत क्या हो सकती है.”

अधिकारी ने कहा, ”मुझे लगता है कि यह तथ्य कि हम जानते हैं कि भारत का महत्व है, चीन अहमियत रखता है, दूसरों का महत्व है, उन्होंने उनकी (रूस) सोच पर कुछ प्रभाव डाला होगा.” अधिकारी ने कहा, ”मैं इसे सकारात्मक रूप से प्रदर्शित नहीं कर सकता हूं, लेकिन मुझे लगता है कि यह हमारा आकलन है.”



Source


Share

Related post

Peace-loving Nation Like India Should Have Enough Teeth: CDS Gen Anil Chauhan – News18

Peace-loving Nation Like India Should Have Enough Teeth:…

Share Last Updated: October 05, 2024, 00:00 IST Chief of Defence Staff Gen Anil Chauhan (File) The CDS,…
‘What happens to democracy if you interfere like this’: Supreme Court questions Delhi LG on ‘hurry’ to hold MCD elections | India News – Times of India

‘What happens to democracy if you interfere like…

Share NEW DELHI: The Supreme Court on Friday reprimanded Delhi Lieutenant Governor Vinay Kumar Saxena for ordering the…
PM Modi Chairs Urgent Top-Level Security Meet On Widening West Asia Crisis

PM Modi Chairs Urgent Top-Level Security Meet On…

Share New Delhi: Prime Minister Narendra Modi called an urgent meeting of the government’s topmost decision-making body –…